मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस दिन करेंगे 'गुड़ महोत्सव' का उद्घाटन

Mar 04 2021 04:28 PM
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस दिन करेंगे 'गुड़ महोत्सव' का उद्घाटन

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आयुष विभाग द्वारा आयोजित होने वाले छह मार्च को लखनऊ में 'गुड़ महोत्सव' का उद्घाटन करेंगे। गुड़ अपने औषधीय मूल्यों के कारण हर परिवार, खासकर उत्तर भारत की रसोई में एक विशेष जगह पाता है। गन्ने के रस से बना यह धीरे-धीरे ग्रामीण परिवारों से शहरों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूक परिवारों के दैनिक उपयोग में शिफ्ट हो गया।

सरकारी जानकारी के मुताबिक, विशेषज्ञ गुड़ की पैकेजिंग, मार्केटिंग, ई-मार्केटिंग और निर्यात क्षमता पर विचार-विमर्श करेंगे और बारीक गुणवत्ता वाले गुड़ उत्पाद बनाने के अपने अनुभव को भी साझा करेंगे। गन्ना विभाग के विशेषज्ञ सह फसल खेती, उन्नत प्रजाति और गन्ना खेती को और फायदेमंद बनाने पर चर्चा करेंगे। उपभोक्ताओं को गुड़ के विभिन्न गुणवत्ता वाले उत्पादों को देखने का मौका भी मिलेगा जो अक्सर बाजार में उपलब्ध नहीं होते हैं।

इसके अलावा गुड़ के उत्पादन और व्यापार से जुड़े उद्यमियों को नई तकनीकों, उत्पाद विविधता, भंडारण, विपणन और निर्यात के रास्ते से जुड़े विभिन्न पहलुओं के बारे में जानने के अवसर भी मिलेंगे। उद्यमियों के अलावा गुड़ उद्योग से जुड़े उपभोक्ताओं और किसानों को महोत्सव में सूचनात्मक आंकड़े मिलेंगे, जो गुड़ निर्माण उद्योग के लिए भी फायदेमंद होंगे। इस आयोजन से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओडीओपी (एक जिला, एक उत्पाद) योजना को और बढ़ावा मिलेगा। गुड़, जिसे 'गुड़' के नाम से जाना जाता है, मुजफ्फरनगर और अयोध्या जिलों का ओडीओपी उत्पाद है।

2023 तक भारत का सम्पूर्ण रेल नेटवर्क पूरी तरह से हो जाएगा विद्युतीकृत: पीयूष गोयल

कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज़ लेने के बाद भी पॉजिटिव पाए गए सिविल सर्जन डॉ बारंगा, मचा हड़कंप

डॉक्टर्स की बड़ी लापरवाही आई सामने, ट्यूबक्टॉमी के दौरान डॉक्टर ने काटी महिला की आंत