2023 तक भारत का सम्पूर्ण रेल नेटवर्क पूरी तरह से हो जाएगा विद्युतीकृत: पीयूष गोयल

Mar 04 2021 04:22 PM
2023 तक भारत का सम्पूर्ण रेल नेटवर्क पूरी तरह से हो जाएगा विद्युतीकृत: पीयूष गोयल

देश में संपूर्ण रेल नेटवर्क 2023 तक पूरी तरह से विद्युतीकृत हो जाएगा, जबकि सभी रेल नेटवर्क 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा पर चलेंगे, फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने रेल मंत्री पीयूष गोयल के हवाले से कहा कि समुद्री भारत शिखर सम्मेलन -2021 को संबोधित करते हुए रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, सरकार परिवहन की लागत में कमी लाने और आपूर्ति श्रृंखला दक्षता बढ़ाने के लिए बहु-मोडल लॉजिस्टिक समाधानों पर काम कर रही है। 

मंत्री ने कहा, सड़क, रेल और जलमार्ग का एकीकरण वास्तव में भारत को 'वन नेशन, वन मार्केट, वन सप्लाई' बना सकता है। श्री गोयल ने कहा कि बुनियादी ढांचा क्षेत्र के लिए सरकार के तीन मंत्र हैं उन्नयन, निर्माण और समर्पित। उन्होंने कहा, भारत के प्रमुख बंदरगाहों की क्षमता छह वर्षों में लगभग दोगुनी हो गई है। सरकार ने तटीय आर्थिक क्षेत्रों के साथ स्मार्ट शहरों और औद्योगिक पार्कों और एकीकृत बंदरगाहों का विकास किया है। 

श्री गोयल ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई मैरीटाइम इंडिया -2030 दृष्टि सरकार की प्राथमिकताओं पर प्रकाश डालती है। उन्होंने कहा कि विभिन्न पोर्ट परियोजनाओं में तीन लाख करोड़ रुपये के प्रस्तावित निवेश से इस क्षेत्र में 20 लाख नए रोजगार सृजित होंगे। उन्होंने कहा कि मैत्री क्षेत्र आत्मनिर्भर भारत के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण क्षेत्र है और केंद्र देश के तटीय क्षेत्र को जीवन के सहजता और व्यापार करने में आसानी के लिए एक रोल मॉडल में बदलने के लिए काम कर रहा है।

कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज़ लेने के बाद भी पॉजिटिव पाए गए सिविल सर्जन डॉ बारंगा, मचा हड़कंप

डॉक्टर्स की बड़ी लापरवाही आई सामने, ट्यूबक्टॉमी के दौरान डॉक्टर ने काटी महिला की आंत

लिव-इन में रह रही थी शादीशुदा महिला, प्रेमी ने हत्या कर घर में ही दफना दिया