लो कैलोरी से हड्डियां हो सकती हैं कमज़ोर, जानिए क्या है नुकसान
लो कैलोरी से हड्डियां हो सकती हैं कमज़ोर, जानिए क्या है नुकसान
Share:

लो कैलोरी डाइट का इस्तेमाल वेट लॉस डाइट प्लान में किया जाता है. वजन कम करने के लिए डाइट एक्सपर्ट्स लो कैलोरी डाइट की सलाह देते हैं. लो कैलोरी आपको कई तरह के नुकसान पहुंचा सकती है. इससे आपकी हड्डियां कमज़ोर हो सकती हैं और आप समय से पहले कमज़ोर बना सकती हैं. अगर आप भी मोटापा कम करने के लिए लो कैलोरी डाइट के साथ एक्सरसाइज कर रहे हैं, तो हड्डियों का नुकसान हो सकता है. हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार अगर लो कैलोरी डाइट लेने के साथ एक्सरसाइज करते हैं, तो हड्डियां टूटने का डर रहता है. 

शोध के अनुसार, लो कैलोरी डाइट के साथ एक्सरसाइज करने से बोन मैरो फैट पर असर पड़ता है. इससे हड्डियां कमजोर होती हैं और टूटने का खतरा बढ़ जाता है.  

हाई कैलोरी डाइट के साथ एक्सरसाइज ज्यादा फायदेमंद 
शोधकर्ताओं ने अपन शोध में यह भी पाया कि अगर हाई कैलोरी डाइट के साथ एक्सरसाइज की जाती है, तो हड्डियां मजबूत होती है. हड्डियों की मजबूती के लिए हाई कैलोरी डाइट के साथ एक्सरसाइज ज्यादा फायदेमंद होती है.

बोन मैरो फैट की वजह से हड्डियों की मजबूती पर असर 
शरीर में हड्डियों के पोषण के लिए बोन मैरो फैट का अहम योगदान होता है. अगर इसके उत्पादन में कमी या अधिकता होती है, तो हड्डियों की मजबूती पर असर पड़ता है. अगर आपको ज्यादा जरूरी न हो तो लो कैलोरी डाइट के साथ एक्सरसाइज न करें.

वजन कम करने के लिए सामान्य डाइट के साथ एक्सरसाइज करें. जल्दी वजन कम करने के चक्कर में बहुत कम कैलोरी का सेवन करने लगते हैं जिससे हड्डियों के कमजोर होने की संभावना बहुत अधिक हो जाती है.

क्या आप जानते हैं चाय पीने के बाद क्या होता है असर ?

आपका व्यवहार भी बनता है बच्चों के मोटापे का कारण

World Sepsis Day : जानिए क्या है इसके लक्षण, कैसे कर सकते हैं बचाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -