क्या आप जानते हैं चाय पीने के बाद क्या होता है असर ?

क्या आप जानते हैं चाय पीने के बाद क्या होता है असर ?

हर किसी को सुबह उठते ही चाय की तालाब होती है. चाहें कोई भी मौसम हो चाय पीने के बाद शरीर हल्का सा ठंडा हो जाता है. यानि मौसम में कुछ भी बदलाव होता है तो चाय सबसे पहले पिते हैं. क्या आप जानते हैं की चाय अलग-अलग लोगों को अलग तरह से प्रभावित करती है? जानिए इसके बारे में. 

कुछ ऐसा असर
क्या आपको पता है कुछ लोगो को चाय पीने के तुरंत बाद प्यास लगती है और कुछ लोगों थोड़ी देर बाद, वैसे तो चाय बहुत हाइड्रेटिंग ड्रिंक है क्योंकि इसमें चीनी, एसिड आदि सब होता है. लेकिन फिर भी शरीर के साथ कुछ ऐसा रिएक्शन होता है कि प्यास लगे इसलिए चाय पीने के बाद प्यास लगती है. चाय पीने से पहले अगर आपने पानी पिया तो पानी पेट में एसिड लेवल को कम कर देता है चाय में पी एच लेवल 6 होता है जो एसिडिक है चाय पीने पर ये एसिडिटी को बढ़ाएगी.

चाय का शरीर पर प्रभाव
ब्रिटिश साइंटिस्ट ने इस मामले में रिसर्च की और इंफ्रारेड थर्मामीटर से जांचने पर ये पाया कि एक गर्म दिन में कोल्ड ड्रिंक पीने पर 0.5 डिग्री शरीर का तापमान कम हो जाता है, लेकिन सिर्फ 9 मिनट के अंदर अगर आइस टी पी जाए तो तापमान 0.8 डिग्री तक कम हो जाता है. यहीं अगर गर्म चाय पी जाए तो शरीर का तापमान 1-2 डिग्री तक कम हो जाता है. यानि गर्म चाय से शरीर ज्यादा जल्दी ठंडा हो जाता है. इसका एक कारण ये भी है कि मुंह में चाय पीते वक्त काफी ज्यादा सलाइवा बनता है.

गर्म चाय के नुकसान 
जो लोग बहुत गर्म चाय पीते हैं उन्हें फूड पाइप की छोटी-मोटी समस्या से लेकर भोजन नली के कैंसर तक बहुत कुछ हो सकता है. एक्सपर्ट का कहना है कि अगर बहुत गर्म चाय पी जाए तो ब्लडसेल्स यानी रक्त कोशिकाओं को नुकसान पहुंचता है. इसके कारण नाक से खून बहना या शरीर में अन्य समस्याएं हो सकती हैं. अगर किसी की नाक से खून निकल रहा हो तो उसे वैसे भी अगले 24 घंटे तक कुछ भी गर्म पीने से बचना चाहिए. अगर किसी को बहुत गर्म चाय पीने की आदत है तो उसे चाय थोड़ी ठंडी कर पीनी चाहिए.

नीम्बू सूंघने के भी होते हैं कई फायदे, जानें ब्यूटी और हेल्थ बेनिफिट्स

आपका व्यवहार भी बनता है बच्चों के मोटापे का कारण

World Sepsis Day : जानिए क्या है इसके लक्षण, कैसे कर सकते हैं बचाव