कम बजट के साथ विदेश में मनाना है हनीमून तो जाइए इन जगहों पर

कम बजट के साथ विदेश में मनाना है हनीमून तो जाइए इन जगहों पर

शादी जिंदगी का सबसे सुखद पल होता है. यह एक ऐसा बंधन है, जो दो दिलों को हमेशा हमेशा के लिए एक दूसरे के साथ जोड़ देता है. शादी के बाद के कुछ महीने बहुत महत्वपूर्ण होते हैं, जिनमें पति- पत्नी एक दूसरे के साथ कुछ खुशनुमा यादें बनाते हैं, एक दूसरे को और अच्छे से समझते हैं. इसलिए आजकल शादीशुदा कपः हनीमून पर जाते हैं, ताकि एक दूसरे के साथ क्वालिटी टाइम बिताऐं और एक दूसरे के मन को अच्छे से समझ पाएं. पर बहुत से लोग इस दुविधा में रहते हैं कि हनीमून के लिए कौन सी जगह पर जाएं. क्योंकि वैसे ही शादी में इतना खर्चा हो जाता है और फिर से एक बड़ा खर्चा करने के बारे में सोचना पड़ता है. यूँ भी देश के बाहर जाकर घुमने का खर्चा बहुत ज्यादा होता है और ऐसे में अधिकतर लोग देश में ही सस्ती जगहों की तलाश करते हैं. पर हम आपको बताते हैं कि बिना जेब ज्यादा खाली किये, कम बजट में हनीमून के लिए देश के बाहर की कौन सी जगह हैं, जहां आप रोमांटिक हनीमून के लिए जा सकते हैं.

1) सिंगापुर – भारतीय फिल्मों की शूटिंग की पसंदीदा जगहों में से एक सिंगापुर एक बहुत ही खूबसूरत जगह है. यह हनीमून कपल की पसंदीदा जगहों में से एक है. अक्सर कम खर्च में देश के बाहर घुमने के लिए सिंगापुर बहुत से भारतीय जाते हैं. यहाँ की आधुनिक जीवनशैली, मॉल आर खूबसूरत पर्यटन स्थल लोगों को बहुत आकर्षित करते हैं. यहाँ की परम्परागत संस्कृति के साथ ही यहां का महानगरीय वातावरण आपको अपना हनीमून पीरियड एंजॉय करने का भरपूर मौका देगा. सिंगापुर की नदियों में क्रूज पर घूमना हो या फिर यहां के मॉल में शॉपिंग करना, या फिर सेंट जॉन आईलैंड पर डॉल्फिन के साथ टाइम स्पेंड करना हो, यह सब आपके पार्टनर के साथ आपका हनीमून यादगार बना देगा. 

1) हवाई किराया: मुम्बई से सिंगापुर- INR 9,000 यदि बुकिंग 5 महीने पहले की गई हो.

    नई दिल्ली से सिंगापुर- INR 8,000 यदि बुकिंग 5 महीने पहले की गई हो. 

2) घूमने के स्थान: सेंटोसा, मरीना बे सैंड्स, बुकिट बटोक टाउन पार्क, ज्वेल पार्क, सेंट जॉन आइलैंड्स आदि.

2) संयुक्त अरब अमीरात (यू.ए.ई.) -  दुबई, अबू धाबी, शारजाह जैसी जगहों के लिए पहचाने जाने वाले संयुक्त अरब अमीरात को 7 रत्नों का देश भी कहा जाता है. आपकी जेब पर बिना ज्यादा असर डाले, आपकी यादों को खूबसूरती से लबरेज करने के लिए यह देश सबसे अच्छा है. अगर आपको शॉपिंग पसंद है, आप पुरानी इमारतों को देखने के शौकीन हैं,आर्ट म्यूजियम में आपकी दिलचस्पी है तो यूएई आपके लिए सबसे यादगार जगह बन जाएगी. फिर यहाँ बुर्ज खलीफा देखने तो यूँ भी देश विदेश से कई सैलानी आते हैं. अपनी संस्कृति को संजोते हुए आधुनिक जीवनशैली से परिपूर्ण यूएई हनीमून को यादगार बनाने के लिए बेस्ट जगह है. और यहां की खाड़ी का अनुपम सौंदर्य तो आपको मंत्रमुग्ध ही कर देगा. 

1) विमान किराया:

मुम्बई टू दुबई- INR 8,000 से INR 15,000 यदि बुकिंग 5 महीने पहले की गई हो.

नई दिल्ली से दुबई- INR 7,000 से 10,000 यदि बुकिंग 5 महीने पहले की गई हो.

2) घूमने के स्थान- दुबई में बुर्ज खलीफा, अबू धाबी में शेख जायद मस्जिद, शारजाह में शारजाह कला संग्रहालय, आदि.

कम खर्च में खूबसूरत एवं रोमांटिक हनीमून डेस्टिनेशन

3) ग्रीस- दक्षिण पूर्वी देश की बात करें तो ग्रीस एक तरह से धरती पर स्वर्ग की तरह खूबसूरत जगह है. आपको ग्रीक और भारतीय पौराणिक कथाओं में कई समानताएं मिलेंगी और इसलिए यहां का इतिहास और संस्कृति आपको आकर्षक लगेगी. यहाँ की आइतिहसिक जगाहों की सुन्दरता तो आपको आकर्षित करेगी ही, पर यहां पर हजारों द्वीप है जिनकी सुन्दरता को आप कभी भूल नहीं पाएंगे. खासकर यहां के एजिन सागर के गर्म झरनों में डुबकी लगाना अपने आप में एक अनोखा अनुभव है. यहां पर बहुत सारे द्वीप है, इसलिए आप यहां के वॉटर स्पोर्ट्स का आनंद जरूर लें. शादी के बाद एडवेंचर से भरी यादें आपके हनीमून को अनूठा और यादगार बना देगी.

हवाई यात्रा:

1) मुम्बई से एथेंस- INR 24,500 से 35,000 यदि बुकिंग 5 महीने पहले की गई हो.

2) नई दिल्ली से एथेंस- INR 23,000 से 32,000 यदि बुकिंग 5 महीने पहले की गई हो.

घूमने के स्थान: एथेंस, मायकोनोस, सेंटोरिनी, कोर्फू द्वीप और रोड्स.

 

4) तुर्की – यदि आप इतिहास और आधुनिकता का मिलाजुला रूप पसंद करते हैं तो तुर्की आपके लिए बेस्ट जगह है. यहां के बने प्राचीन स्मारक बेहद आकर्षक हैं और यहाँ की खुबसूरत लोकेशंस आपकी फोटोग्राफी के लिए भी बेस्ट हैं. अगर आप खाने के शौकीन हैं, तो यहां के स्वादिष्ट खाने का स्वाद  आपकी जीभ को हमेशा याद रहेगा. यहां के समुद्री तट भी बहुत खूबसूरत हैं. इस देश में आपको इतिहास और आधुनिकता का मिलन आश्चर्य में डाल देगा और आपके दीवार पर टंगी यहां की तस्वीरें हनीमून की इन खूबसूरत यादों को हमेशा ताजा बनाए रखेगी.

1) विमान किराया:

मुम्बई से तुर्की- INR 16,200 से  20,000 यदि बुकिंग 5 महीने पहले की गई हो.

नई दिल्ली से तुर्की- INR 17,800 से  18,000 यदि बुकिंग 5 महीने पहले की गई हो.

2) घूमने की जगहें: टोपकापी पैलेस, एस्पेंडोस, पामुककेल, इस्तांबुल, आदि।

बजट सत्र के बाद महंगी होगी विदेश यात्रा, जानिए कितना बढ़ेगा खर्च

5) वियतनाम – समृद्ध संस्कृति, आकर्षक इमारतें, खूबसूरत समुद्री तट और सुहाने परिदृश्य वियतनाम को घूमने के लिए बहुत ही सुंदर जगह बनाते हैं. आपकी जेब खर्च में यहाँ पर घूमने और करने  के लिए बहुत सी चीजें हैं. यहां पर आप क्रूज की सवारी का आनंद ले सकते हैं या फिर बोट ट्रिप भी कर सकते हैं. साथ ही खूबसूरत नजारों के बिच साइकिलिंग का लुत्फ़ ले सकते हैं या अगर आपको एडवेंचर पसंद है तो यहाँ की गुफाओं में घूमने का आनंद भी ले सकते हैं. वियतनाम एक खूबसूरत देश है और यहां का रोमांटिक अनुभव आपके हनीमून को खूबसूरत तस्वीर के रूप में हमेशा आपके ज़हन में रखेगा.

1) विमान किराया:

मुम्बई टू वियतनाम- INR 18,000 से 20,000 यदि बुकिंग 5 महीने पहले की गई हो.

नई दिल्ली से वियतनाम- INR 10,000 से  12,000 यदि बुकिंग 5 महीने पहले की गई हो.

2) घूमने की जगहें: हनोई, होई एन, हो ची मिन्ह सिटी, आदि.

6) भूटान – भूटान को दुनिया के सबसे खुशहाल देशों में से एक माना जाता है और इसलिए अपने हनीमून की खुशनुमा यादें बनाने के लिए भूटान से ज्यादा अच्छी जगह और कौन सी हो सकती है. यहां की प्राकृतिक सुन्दरता और लोगों की मिलनसारिता आप का मन जीत लेगी. यहां के मठ भी बेहद खूबसूरत हैं. वहां बैठकर ध्यान लगाना शांति से परिपूर्ण अनुभव होगा, जो आपको आपके हमसफर के साथ आत्मिक रूप से जोड़ देगा. भूटान की खासियत है यहां का चीज़. तो अगर आप चीज़ लवर हैं, तो यह जगह आपके लिए स्वर्ग के समान है. आप यहां चीज़ से बनी लोकल डिशेस का मजा ले सकते हैं.

1) विमान किराया:

मुम्बई से बागडोगरा- INR 5,000 से 10,000 यदि बुकिंग 4 महीने पहले की गई हो

नई दिल्ली से बागडोगरा- INR 3,200 से 5,000 यदि बुकिंग 4 महीने पहले की गई हो

2) घूमने की जगहें: पारो वैली, थ्रोन्गसा, थिम्पू, आदि।

अधिक सफर करने वालो को ये खबर जरूर पढ़ लेना चाहिए , आएगी आपके काम

7) दक्षिण कोरिया – अगर आप संगीत और कला में इंटरेस्ट रखते हैं और कम बजट में ऐसी ही किसी जगह पर हनीमून एन्जॉय करना चाहते हैं तो दक्षिण कोरिया आपके लिए बेस्ट आप्शन रहेगा. दक्षिण कोरिया में पॉप म्यूजिक और नाटक बहुत ज्यादा फेमस हैं. यहां की आश्चर्यजनक खूबसूरत जगहें, स्कीइंग रिजॉर्ट्स देखने लायक हैं. यदि आपको शॉपिंग बहुत ज्यादा पसंद है तो यह जगह आपके लिए ही बनी है. यहां का जेजू द्वीप समूह हनीमून कपल के लिए बहुत मशहूर है. यहाँ का लैंटर्न फेस्टिवल बहुत ही मशहूर है. आप इसमें भी भाग लेकर अपनी हनीमून ट्रिप को यादगार बना सकते हैं.

1) विमान किराया:

मुम्बई से दक्षिण कोरिया: INR 18,700 से 20,000 यदि बुकिंग 5 महीने पहले की गई हो.

नई दिल्ली से दक्षिण कोरिया: INR 21,000 से 23,000 यदि बुकिंग 5 महीने पहले की गई हो.

2) यात्रा करने के लिए स्थान: सियोल, जेजू द्वीप, गैंगवॉन, बुसान, आदि।

8) सेशेल्स – अपने हनीमून को बहुत ज्यादा रोमांटिक बनाने के लिए सेशेल्स भी एक बहुत अच्छा ऑप्शन है. यहां का शुद्ध नीला क्रिस्टल क्लियर पानी और सफेद रेत के तट आपके हमसफर के साथ आपको एक रोमांटिक एक्सपीरियंस देंगे. ऐसी खूबसूरत जगह किसी बॉलीवुड फिल्म के रोमांटिक लोकेशन पर हीरो-हीरोइन की तरह रोमांटिक फीलिंग देगी. अगर आपको सीफूड पसंद है तो आप यहां का सीफूड जरूर ट्राई करें. आप अपने पार्टनर के साथ यहां सी फ़ूड के स्वाद का भी मजा ले सकते हैं और बोटिंग का भी.

1) विमान किराया:

मुम्बई टू सेशेल्स- INR 16,000 से  20,000 यदि बुकिंग 5 महीने पहले की गई हो.

नई दिल्ली से सेशेल्स- INR 16,000 से 18,000 यदि बुकिंग 5 महीने पहले की गई हो. 

2) घूमने के स्थान: क्युरीज़ द्वीप समूह में समुद्री राष्ट्रीय उद्यान, ला डिग में गुलाबी रेत समुद्र तट

नोट :- ( किराया दर में एयरलाइन और समय के साथ परिवर्तन हो सकता है.)

अब पहाड़ से मैदान तक का सफर होगा महंगा, बढ़ जाएंगे टैक्सी के दाम