लो बीपी के मरीजों को चक्कर आते ही तुरंत कर लेने चाहिए ये दो काम, नहीं तो....
लो बीपी के मरीजों को चक्कर आते ही तुरंत कर लेने चाहिए ये दो काम, नहीं तो....
Share:

चक्कर आना एक चिंताजनक लक्षण हो सकता है, खासकर निम्न रक्तचाप (हाइपोटेंशन) वाले व्यक्तियों के लिए। जब आप निम्न रक्तचाप के परिणामस्वरूप चक्कर का अनुभव करते हैं, तो किसी भी संभावित खतरे को रोकने के लिए तत्काल कार्रवाई करना महत्वपूर्ण है। इस लेख में, हम दो आवश्यक चरणों पर चर्चा करेंगे जिनका पालन आपको निम्न रक्तचाप के कारण चक्कर आने पर करना चाहिए।

निम्न रक्तचाप को समझना

चक्कर आने पर क्या करें, इस पर विचार करने से पहले, आइए संक्षेप में समझें कि निम्न रक्तचाप क्या है और इसके कारण चक्कर क्यों आ सकते हैं।

निम्न रक्तचाप क्या है?

निम्न रक्तचाप या हाइपोटेंशन तब होता है जब आपका रक्तचाप सामान्य सीमा से नीचे चला जाता है। यह विभिन्न कारणों से हो सकता है, जिनमें निर्जलीकरण, दवा के दुष्प्रभाव या अंतर्निहित चिकित्सीय स्थितियां शामिल हैं।

निम्न रक्तचाप और चक्कर आने के बीच का संबंध

चक्कर आना निम्न रक्तचाप का एक सामान्य लक्षण है क्योंकि इसका मतलब है कि मस्तिष्क में रक्त का प्रवाह अपर्याप्त है। जब मस्तिष्क को पर्याप्त रक्त नहीं मिलता है, तो इससे चक्कर आना या बेहोशी महसूस हो सकती है।

चरण 1: बैठें या लेटें

जब आपको निम्न रक्तचाप के कारण चक्कर आने लगे तो पहला महत्वपूर्ण कदम बैठने या लेटने के लिए एक सुरक्षित जगह ढूंढना है। यहाँ बताया गया है कि यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है:

गिरने से रोकना

चक्कर आने से अस्थिरता और संतुलन बिगड़ सकता है, जिससे गिरने का खतरा बढ़ जाता है। बैठने या लेटने से, आप गिरने की स्थिति में होने वाली चोट के जोखिम को कम कर सकते हैं।

रक्त प्रवाह में सुधार

बैठने या लेटने की स्थिति से मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है। यह गुरुत्वाकर्षण को उचित परिसंचरण बनाए रखने में सहायता करने की अनुमति देता है, जिससे चक्कर आने की तीव्रता कम हो जाती है।

चरण 2: हाइड्रेट करें और नमक का सेवन करें

एक बार जब आप सुरक्षित रूप से बैठ जाते हैं या लेट जाते हैं, तो अगला कदम आपके निम्न रक्तचाप के मूल कारण को संबोधित करना है, जो अक्सर निर्जलीकरण या आपके सिस्टम में सोडियम की कमी है।

अपने आप को हाइड्रेट करें

निम्न रक्तचाप कभी-कभी निर्जलीकरण के कारण हो सकता है। अपने शरीर को पुनः हाइड्रेट करने के लिए धीरे-धीरे पानी पियें। बड़ी मात्रा में पानी पीने से बचें, क्योंकि इससे असुविधा हो सकती है।

नमक का सेवन करें

कुछ मामलों में, सोडियम का निम्न स्तर निम्न रक्तचाप में योगदान कर सकता है। अपने सोडियम स्तर को बढ़ाने में मदद के लिए थोड़ी मात्रा में नमकीन भोजन या स्पोर्ट्स ड्रिंक का सेवन करने पर विचार करें। हालाँकि, ध्यान रखें कि इसे ज़्यादा न करें, क्योंकि अत्यधिक नमक का सेवन आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है।

चिकित्सीय सहायता कब लेनी चाहिए

हालाँकि निम्न रक्तचाप के कारण होने वाले चक्कर को प्रबंधित करने में ये दो चरण प्रभावी हो सकते हैं, लेकिन ऐसे उदाहरण भी हैं जब आपको तत्काल चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए:

लंबे समय तक चक्कर आना

यदि आपका चक्कर लंबे समय तक बना रहता है या इन चरणों का पालन करने के बावजूद बिगड़ जाता है, तो स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना आवश्यक है।

गंभीर लक्षण

यदि आपका निम्न रक्तचाप सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, भ्रम या चेतना की हानि जैसे गंभीर लक्षणों के साथ है, तो 911 पर कॉल करें या तुरंत आपातकालीन चिकित्सा देखभाल लें। निम्न रक्तचाप के कारण चक्कर आना कष्टकारी हो सकता है, लेकिन सही कदम उठाने से स्थिति को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है। गिरने से रोकने और रक्त प्रवाह में सुधार के लिए बैठना या लेटना याद रखें, और यदि आवश्यक हो तो हाइड्रेटिंग और नमक का सेवन करके मूल कारण का समाधान करें। हमेशा अपनी सुरक्षा को प्राथमिकता दें और यदि लक्षण बिगड़ जाएं या गंभीर हो जाएं तो चिकित्सकीय सहायता लें।

दो दिन में करें अमृतसर के मशहूर पर्यटन स्थल का दौरा

घर पर इस आसान रेसिपी से बनाएं ढाबा स्टाइल पनीर भुर्जी, खाकर आ जाएगा मजा

फेफड़ों के लिए सबसे अच्छा फल कौन सा है?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -