भगवान विष्णु की ये पुष्प चढ़ाकर करे पूजा, पूरी होगी हर मनोकामना
भगवान विष्णु की ये पुष्प चढ़ाकर करे पूजा, पूरी होगी हर मनोकामना
Share:

हिन्दू धर्म ग्रंथों के मुताबिक, प्रभु श्री विष्णु को कदंब के पुष्प सबसे प्रिय हैं। वे कदंब पुष्प को देखकर बेहद खुश होते हैं। परम्परा है कि जो श्रद्धालु कदंब पुष्प से ईश्वर का पूजन करते हैं, उन्हें मृत्यु के पश्चात् यमराज के कष्टों से सामना नहीं करना पड़ता। साथ ही विष्णुजी उनकी सभी इच्छाओं को पूरा करते हैं।

गुलाब के फूलों से विष्णु पूजन करने से प्रभु श्री विष्णु के साथ देवी लक्ष्मी की भी कृपा मिलती है। वहीं सफेद एवं लाल कनेर के पुष्पों से पूजन करने वालों से ईश्वर बहुत खुश होते हैं। वहीं अगस्त्य पुष्प से प्रभु श्री विष्णु का पूजन करने वाले श्रद्धालुओं के समक्ष इंद्र भी नतमस्तक हो जाते हैं। प्रभु श्री विष्णु को नियमित तौर पर तुलसी दल चढ़ाने से दस हजार जन्मों के सभी पाप नष्ट हो जाते हैं। मगर रविवार एवं एकादशी को कभी तुलसी का पत्ता न तोड़ें। इसके अतिरिक्त एकादशी के दिन शमी पत्र से पूजन करने वाले यमराज के खतरनाक मार्ग को सुगमता से पार कर जाते हैं।

वही पीले एवं लाल कमल के सुगंधित फूलों से ईश्वर का पूजन करने वालों को श्वेत दीप में स्थान प्राप्त होता है एवं बकुल और अशोक के फूलों से पूजन करने वाले शोक से रहित रहते हैं। चंपक पुष्प से नारायण की पूजा करने वाले लोग जीवन-मृत्यु के चक्र से मुक्त हो जाते हैं। वहीं स्वर्ण से बना केतकी फूल ईश्वर को अर्पित करने से करोड़ों जन्मों के पाप समाप्त हो जाते हैं।

खरमास के दौरान जरूर करे इन खास मंत्रों का जाप, पूरी होगी हर मनोकामना

''आध्यात्म और ज्योतिष, सरल जीवन जीने की एक कला" - शिवम अंगुरला

हनुमान जी के वो 8 प्रसिद्ध मंदिर, जहां मिलेगा हर समस्या से निजात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -