अयोध्या ही नहीं भारत की इन जगहों पर भी बसे हैं प्रभु श्री राम
अयोध्या ही नहीं भारत की इन जगहों पर भी बसे हैं प्रभु श्री राम
Share:

भारत एक ऐसा देश है जो अपनी समृद्ध संस्कृति, परंपराओं और विभिन्न धर्मों के मेल के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। इसमें कई ऐतिहासिक और धार्मिक पर्यटन स्थल हैं जहां पर्यटक आध्यात्मिक जीवंतता देखने के लिए आते हैं। हालाँकि, क्या आप अयोध्या के अलावा भारत भर के अन्य प्रसिद्ध राम मंदिरों से परिचित हैं? यदि नहीं, तो आइए देश के विभिन्न कोनों में स्थित कुछ प्रसिद्ध राम मंदिरों के बारे में जानें और उनके इतिहास के बारे में जानें।

त्रिप्रयार श्री राम मंदिर
भगवान राम को समर्पित यह प्रसिद्ध मंदिर केरल के सुरम्य राज्य में स्थित है, जो न केवल अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए बल्कि अपने आध्यात्मिक महत्व के लिए भी जाना जाता है। केरल के शांत परिदृश्यों के बीच स्थित, यह खूबसूरत मंदिर दक्षिण भारत का गौरव माना जाता है, जो हजारों भक्तों को आकर्षित करता है जो आशीर्वाद लेने के लिए यहां आते हैं। यहां भगवान राम की पूजा त्रिप्रयारप्पन के रूप में की जाती है। ऐसा माना जाता है कि भगवान कृष्ण स्वयं यहां भगवान राम की मूर्ति के लिए अनुष्ठान करते थे, इसलिए, इसे भगवान विष्णु का अवतार भी माना जाता है।

राम राजा मंदिर
भगवान राम को समर्पित प्रसिद्ध राम राजा मंदिर मध्य प्रदेश के ओरछा में स्थित है। ओरछा पहले से ही अपने पर्यटन के लिए प्रसिद्ध है, और यह मंदिर इसके आकर्षण को और बढ़ा देता है। जो बात इस मंदिर को अद्वितीय बनाती है वह यह है कि यह देश का एकमात्र मंदिर है जहां भगवान राम को राजा के रूप में पूजा जाता है। मंदिर में भगवान राम के साथ-साथ माता सीता, लक्ष्मण, हनुमान और सुग्रीव के साथ-साथ भगवान नरसिम्हा की भी मूर्तियाँ हैं। इस मंदिर में प्रतिदिन भगवान राम को शाही सलामी देने की परंपरा है।

सीता रामचन्द्र स्वामी मंदिर
यह भारत के सबसे पुराने और सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है, जो गोदावरी नदी के तट पर तेलंगाना में स्थित है। स्थानीय लोगों की इस मंदिर में गहरी आस्था है और दूर-दूर से लोग यहां माथा टेकने आते हैं। दिवाली और रामनवमी जैसे त्योहारों के दौरान यहां विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। पौराणिक कथा के अनुसार, जब भगवान राम माता सीता के साथ लंका से लौटे थे, तो उन्होंने इसी स्थान पर गोदावरी नदी को पार किया था। कहा जाता है कि जो भी व्यक्ति सच्ची श्रद्धा से इस मंदिर के दर्शन करता है, उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं।

काला राम मंदिर
भगवान राम को समर्पित यह मंदिर महाराष्ट्र में स्थित है और इसका बहुत महत्व है। यह देश के सबसे महत्वपूर्ण राम मंदिरों में से एक है, जो नासिक के पंचवटी क्षेत्र में स्थित है। यह देश का एकमात्र मंदिर है जहां भगवान राम की मूर्ति काले रंग की है। यह अनोखी मूर्ति गोदावरी नदी में मिली थी। मंदिर में भगवान राम के साथ-साथ माता सीता और लक्ष्मण की भी मूर्तियाँ हैं।

राम स्वामी मंदिर
तमिलनाडु में स्थित यह प्रसिद्ध मंदिर दक्षिण भारत के पवित्र हिंदू मंदिरों में से एक है। इसका महत्व महाकाव्य रामायण में भी बताया गया है। मंदिर की वास्तुकला में रामायण की विभिन्न घटनाओं को दर्शाया गया है, जो इसकी दीवारों पर जटिल रूप से उकेरी गई हैं। दक्षिण भारत के लोग इसे अयोध्या के समकक्ष मानते हैं। मंदिर में भगवान राम, माता सीता और लक्ष्मण की मूर्तियों के अलावा शत्रुघ्न की मूर्ति भी स्थापित है।

भारत भर में फैले ये राम मंदिर न केवल धार्मिक उत्साह का प्रतीक हैं, बल्कि वास्तुशिल्प चमत्कार के रूप में भी खड़े हैं। वे भारत की समृद्ध सांस्कृतिक टेपेस्ट्री और आध्यात्मिक विरासत की झलक पेश करते हुए, भक्तों और पर्यटकों को समान रूप से आकर्षित करते हैं।

मां दुर्गा को 9 दिन लगाएं ये भोग, पूरी होगी हर मनोकामना

गुप्त नवरात्रि के दौरान कर लें ये काम, दूर होगी हर अड़चन

कर्क, वृश्चिक, कुंभ, मकर और मीन राशि के जातक गुप्त नवरात्रि पर अपना लें ये चमत्कारी उपाय, ख़त्म होगी सारी समस्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -