सावन में करे यह उपाय भगवान शिव होंगे प्रसन्न
सावन में करे यह उपाय भगवान शिव होंगे प्रसन्न
Share:

सावन के महीना का हिंदू धर्म में बहुत महत्व है क्योंकि इसे भगवान शिव का पसंदीदा महीना माना जाता है। इस दौरान भक्त भगवान शिव का आशीर्वाद पाने के लिए उनकी पूजा करते हैं। सावन के दौरान सोमवार का व्रत करना एक प्रथा है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इससे भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों की मनोकामनाएं पूरी करते हैं। सावन के महीने के दौरान खुशी, समृद्धि पाने के साथ अपने लक्ष्यों की ओर बढ़ने में यह करने से मदद मिल सकती हैं।

सावन में शिव साधना से मनोवांछित फल की प्राप्ति होगी

माना जाता है कि भगवान शिव अपने सच्चे भक्तों की एक पुकार से ही जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं। इससे पता चलता है कि क्यों भगवान शिव के भक्तों की संख्या अन्य देवताओं से अधिक है। साथ ही सावन के महीने में भगवान शिव की पूजा करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है। भगवान शिव की पूजा करने से व्यक्ति को सांसारिक और आध्यात्मिक दोनों सुखों की प्राप्ति होती है। आइए अब उन कार्यों के बारे में जानें जो भगवान शिव को प्रसन्न करते हैं।

सोमवार का व्रत करने से विशेष लाभ होता है

सावन के महीने में सोमवार को व्रत रखने की सलाह दी जाती है। ऐसा करने से मन की बेचैनी दूर होती है, जिससे निर्णय लेने की क्षमता बढ़ती है। इसके अतिरिक्त इन दिनों में उपवास करने से ग्रहों और नक्षत्रों के नकारात्मक प्रभावों को कम करने में मदद मिलती है, जिससे व्यक्ति चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में भी उचित प्रतिक्रिया देने में सक्षम हो जाता है। जो लोग सावन सोमवार का व्रत रखते हैं उनसे भगवान शिव भी प्रसन्न होते हैं और उन्हें अपना आशीर्वाद देते हैं।

शिवलिंग पर दूध चढ़ाए

वैसे तो भगवान शिव की पूजा करने से हमेशा सकारात्मक परिणाम मिलते हैं, लेकिन सावन के महीने में भगवान शिव की पूजा करना और शिवलिंग पर दूध चढ़ाना बेहद शुभ माना जाता है। सावन के दौरान रोजाना शिवलिंग पर दूध चढ़ाने से आपको शिव भगवान् का आशीर्वाद मिलेगा और आपका मन भी मजबूत होगा, क्योंकि चंद्रमा ग्रह मन का प्रतीक है और भगवान शिव से सुशोभित है। सावन में शिवलिंग पर दूध चढ़ाने का यह कार्य आपकी कुंडली में चंद्रमा की स्थिति को मजबूत करता है और मानसिक अस्थिरता को दूर करता है। इसके अतिरिक्त, भगवान शिव को केसर युक्त खीर का भोग लगाने की भी सलाह दी जाती है, इससे रोजगार और व्यापार में लाभ होगा।

महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें

ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम् उर्वारुकमिव बन्धनान्मृ त्योर्मुक्षीय मामृतात् ॐ स्वः भुवः भूः ॐ सः जूं हौं ॐ

अच्छे स्वास्थ्य की प्राप्ति के लिए सावन माह में प्रतिदिन महामृत्युंजय मंत्र का जाप करना चाहिए। शास्त्रों के अनुसार एक मजबूत भौतिक शरीर को समृद्धि की निशानी माना जाता है, क्योंकि यह व्यक्ति को जीवन के सभी पहलुओं में सफलता प्राप्त करने में सक्षम बनाता है। इसलिए सावन के महीने में नियमित रूप से महामृत्युंजय मंत्र का जाप करना जरूरी है। साथ ही इस मंत्र का जाप करने से मानसिक स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

भगवान शिव को ये चीजें अर्पित करनी चाहिए

भगवान शिव को भांग, धतूरा और बेलपत्र चढ़ाना बेहद शुभ माना जाता है। सावन सोमवार के दिन शिव मंदिर में जाकर शिवलिंग पर ये वस्तुएं चढ़ाने से भोलेनाथ की कृपा प्राप्त होती है और जीवन में धन-धान्य की प्रचुरता होती है। साथ ही आने वाली बाधाएं भी दूर हो जाती हैं।

सूर्यास्त के बाद लगाते है झाड़ू तो रूठ सकती है माँ लक्ष्मी, जानिए क्या कहता है वास्तु शास्त्र

इस कारण से महादेव कहलाए नीलकंठ, जानिए पौराणिक कथा

ऐसे हुई थी राहु-केतु की उत्पत्ति, धोके से हुए थे अमर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -