'मंदिरों-चर्चों को लूटो, जिहाद के लिए फंड जुटाओ..', केरल में 'इस्लामिक स्टेट' की साजिश, आतंकी नबील अहमद और अशरफ गिरफ्तार
'मंदिरों-चर्चों को लूटो, जिहाद के लिए फंड जुटाओ..', केरल में 'इस्लामिक स्टेट' की साजिश, आतंकी नबील अहमद और अशरफ गिरफ्तार
Share:

कोच्चि: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने केरल स्थित आतंकी संगठन 'इस्लामिक स्टेट' (ISIS) मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है, जो त्रिशूर और पलक्कड़ में चर्चों और मंदिरों में डकैती की साजिश रच रहा था। यह खुलासा तब हुआ जब NIA ने पाडूर, त्रिशूर के 34 वर्षीय सईद नबील अहमद से पूछताछ की, जिसे पिछले हफ्ते टीएमपी नगर, पाडी, चेन्नई से गिरफ्तार किया गया था।

कोच्चि की NIA कोर्ट ने नबील को शनिवार तक एजेंसी की हिरासत में भेज दिया और फ़िलहाल उससे पूछताछ की जा रही है। इससे पहले NIA ने त्रिशूर के मूल निवासी आशिफ और शियास टीएस को दबोचा था। NIA सूत्रों के मुताबिक, नबील ने ही खाड़ी देश कतर में काम करते हुए कट्टरपंथियों का समूह बनाया था। बाद में वह आतंकी संगठन 'इस्लामिक स्टेट' (ISIS) की गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए भारत लौट आया। इसके तहत टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप में फर्जी नाम 'पेट लवर्स' के साथ एक ग्रुप शुरू किया गया।

NIA ने समूह की योजनाओं का खुलासा करते हुए कट्टरपंथियों के बीच हुई अन्य एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप से चैट बरामद की हैं। NIA अधिकारियों के अनुसार, आतंकी समूह, 'जिहाद' के लिए धन जुटाने के लिए त्रिशूर और पलक्कड़ में मंदिरों और चर्चों को लूटने की साजिश रच रहा था।  इसके अलावा टेलीग्राम ग्रुप में एक ईसाई पादरी की हत्या करने को लेकर भी चर्चा हुई। आरोपी व्यक्ति 'इस्लामिक स्टेट' (ISIS) की आतंकी गतिविधियों के लिए और अधिक लोगों को भर्ती करने की योजना बना रहे थे। NIA को शक है कि नबील सीरिया और अफगानिस्तान में ISIS नेताओं के संपर्क में था, जिसकी जांच की जा रही है। 

NIA कोर्ट के समक्ष दाखिल किए गए हिरासत आवेदन में, राष्ट्रीय एजेंसी ने कहा कि नबील से फ़ौरन पूछताछ की जानी है। हिरासत आवेदन में कहा गया है कि, 'यह सबसे अधिक संभावना है कि आरोपियों द्वारा रची गई योजनाओं और साजिशों को जनता की नजरों से छिपा दिया जाएगा और उनकी (आतंकियों की) योजना के अनुसार उन्हें क्रियान्वित किया जाएगा। किसी भी तरह की अनहोनी को रोकने के लिए, यह सबसे जरूरी है कि आरोपी को पुलिस हिरासत में दिया जाए।'

NIA ने जानकारी दी है कि नबील कतर में इस्लामिक स्टेट (ISIS) के आतंकियों से कॉन्टैक्ट में था। उन्हीं आतंकियों की मदद से उसने केरल में मुस्लिम युवाओं को भर्ती करने और बड़ा आतंकी नेटवर्क खड़ा करने की कोशिश में पूरी ताकत लगा रखी थी। NIA ने बताया है कि वो इस मामले में और भी गिरफ्तारियाँ करने वाली है।

त्रिशूर का अशरफ भी धराया:-

बता दें कि 'इस्लामिक स्टेट' (ISIS) में शामिल होने के लिए पैसे के लिए डकैती करने के मामले में NIA ने पहले त्रिशूर के मूल निवासी अशरफ को दबोचा था। कट्टरपंथियों के इस समूह को हाल ही में केंद्रीय एजेंसियों द्वारा केरल में डकैती और सोने की तस्करी में लिप्त पाया गया था। पलक्कड़ से 30 लाख रुपए की लूट मचाने के बाद अशरफ और उसका गिरोह सत्यमंगलम जंगल में एक घर में छिप गया था। संदिग्ध को कोच्चि NIA टीम ने जंगल के अंदर से दबोच लिया। बता दें कि, फिल्म द केरल स्टोरी में राज्य में कई वर्षों से पनप रहे इसी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट की कहानी दिखाई गई थी, लेकिन कई लोगों और कुछ नेताओं ने केवल आंकड़ों को मुद्दा बनाकर एक बड़ी सच्चाई को झुठलाने की कोशिश की थी। जबकि, केरल में केवल हिन्दू ही नहीं, बल्कि अल्पसंख्यक ईसाई भी खतरे में हैं, साथ में वो मुस्लिम भी, जो ISIS की विचारधारा को नकारते हैं।

हिंदू जागरण मंच का अनूठा विरोध! इंदौर में मंदिर की सीढ़ियों पर लगाई उदयनिधि की फोटो, पैर रखकर जा रहे भक्त

भाजपा के खिलाफ विपक्षी दलों में कैसे बटेंगी सीटें ? शरद पवार के आवास पर आज I.N.D.I.A. गठबंधन की बैठक

सेब पर सियासत ! प्रियंका वाड्रा के आरोप पर केंद्र सरकार ने जारी किया स्पष्टीकरण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -