19 नवंबर को लगने वाला आंशिक 'चंद्र ग्रहण' बेहद दुर्लभ, 1000 वर्षों में एक बार होता है ऐसा
19 नवंबर को लगने वाला आंशिक 'चंद्र ग्रहण' बेहद दुर्लभ, 1000 वर्षों में एक बार होता है ऐसा
Share:

नई दिल्ली: 19 नवंबर को साल का अंतिम चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. खगोलविद् इसे लगभग 1000 वर्षों में लगने वाला सबसे लंबा आंशिक चंद्र ग्रहण बता रहे हैं. इस आंशिक चंद्र ग्रहण की अवधि तक़रीबन 6 घंटे 2 मिनट होगी. इससे पहले 18 फरवरी, 1440 में इतनी लंबी अवधि का आंशिक चंद्र ग्रहण लगा था. अब 2021 के बाद इतनी लंबी अवधि का आंशिक चंद्र ग्रहण 8 फरवरी, 2669 में देखने को मिलेगा. 

बता दें कि यह घटना उस समय देखी जाती है, जब सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा एक लाइन में आ जाते हैं. पूर्णिमा के दिन जब सूर्य और चंद्रमा के बीच पृथ्वी आ जाती है, तो पृथ्वी की छाया चंद्रमा पर पड़ती है. इस दौरान जब हम धरती से चांद को देखते हैं तो वह हिस्सा हमें काला नज़र आता है. इसी कारण इसे चंद्र ग्रहण कहा जाता है. आंशिक चंद्र ग्रहण उस समय लगता है, जब सूर्य और चंद्रमा पूरी तरह से एक लाइन में नहीं होते हैं.

इस वर्ष का अंतिम चंद्र ग्रहण कार्तिक पूर्णिमा के दिन लगने जा रहा है, जो भारत के कई राज्यों में नज़र नहीं आएगा. हालांकि अरुणाचल प्रदेश असम जैसे राज्यों से सूर्यास्त के वक़्त इसे कुछ देर के लिए देखा जा सकेगा. भारतीय समय के मुताबिक, 19 अक्टूबर को चंद्र ग्रहण सुबह 11:32 मिनट से आरंभ हो कर शाम 6 बजकर 23 मिनट पर खत्‍म होगा. भारत में ये ग्रहण समाप्ति के दौरान आंशिक रूप से देखा जा सकेगा.

नए रिकॉर्ड की तरफ बढ़ रहा सोने-चांदी! कीमतों में आया भारी उछाल, जानिए आज का भाव

तेलंगाना की मनायर नदी में डूबे छह बच्चे

ब्राजील सभी वयस्कों के लिए Covid-19 बूस्टर शॉट्स खरीदेगा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -