इन सरकारी योजना में आसानी से उठा सकते है लोन

इन सरकारी योजना में आसानी से उठा सकते है लोन

महामारी कोरोना और लॉकडाउन की वजह से रोजगार की स्थिति खराब हुई है. इसे देखते हुए केंद्र सरकार लोगों को फिर से अपने पैरों पर खड़ा होने का मौका दे रही है. ऐसे में अगर आप खुद का कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो सरकार कई तरह से इसमें आपकी मदद कर सकती है. इसमें सबसे अहम है प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY). यह योजना उन लोगों के लिए ज्‍यादा उपयोगी है, जिन्‍हें बैंकों के नियम पूरा नहीं कर पाने की वजह से अपना कारोबार शुरू करने के लिए बैंक लोन नहीं मिल पाता है. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत तीन चरणों में लोन दिया जाता है. आम तौर पर इसके तहत लोन की इसकी न्यूनतम ब्याज दर 12 फीसदी है.

शिशु लोन योजना 

इस योजना के तहत दुकान आदि खोलने के लिए 50,000 रुपये तक का लोन लिया जा सकता है.

किशोर लोन योजना

इसके तहत 50,000 रुपए से 5 लाख रुपये तय का लोन मिलता है.

तरुण लोन योजना

छोटे उद्योगों के लिए तरुण लोन योजना है. इसमें 5 लाख से 10 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है.

कौन ले सकता है लोन

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना सिर्फ छोटे व्‍यापारियों और कारोबारियों के लिए है, जैसे, छोटी असेंबलिंग यूनिट, सेवा क्षेत्र की इकाइयां, दुकानदार, फल-सब्जी विक्रेता, ट्रक चालक, खाद्य-सेवा इकाइयां, मशीन परिचालन, लघु उद्योग, दस्तकार, फूड प्रोसेसिंग आदि के लिए इस योजना के तहत लोन लिया जा सकता है.

यहां से ले सकते हैं लोन

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत किसी भी सरकारी बैंक, ग्रामीण बैंक, सहकारी बैंक, प्राइवेट बैंक या विदेशी बैंकों से लोन लिया जा सकता है.

लोन के लिए ये कागजात चाहिए

अगर आप खुद का कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो आपको मकान के मालिकाना हक या किराये के दस्तावेज, काम से जुड़ी जानकारी, आधार, पैन नंबर सहित कई अन्य दस्तावेज देने होंगे.

आम आदमी को 21 दिन बाद मिली राहत, आज नहीं बढे पेट्रोल-डीज़ल के दाम

MSME इंडस्ट्री को लेकर नितिन गडकरी ने कही यह बात

जेफ़ बेजोस पर भड़के टेस्ला के एलन मस्क, कह दिया 'नकलची बिल्ली'