+

होंठों के दाग को इन तरीकों से करें दूर, बढ़ेगी खूबसूरती

होंठों के दाग को इन तरीकों से करें दूर, बढ़ेगी खूबसूरती

चेहरे की खूबसूरती में होंठों का भी अहम योगदान होता है. होंठ की सुंदरता में कोई कमी ना आये इसके लिए आप बहुत से उपाय करते हैं. लेकिन इन पर सफेद दाग हो जाने से आपको शर्मिंदा महसूस होता है. होठों पर सफेद दाग त्वचा पर सीबम के असामान्य स्राव के कारण होते हैं. सीबम से त्वचा पर बैक्टीरिया पैदा होने लगते हैं. यह इंफेक्शन होठों के आस-पास ऊतकों में सूजन के कारण होता है. इन सफेद दागों को कुछ घरेलू उपायों की मदद से दूर किया जा सकता है. 

* लहसुन:
लहसुन रक्तमार्ग से बैक्टीरिया हटाने में मदद करता है. लहसुन का सेवन करने से इसमें मौजूद औषधीय गुण सफेद दाग दूर करने में मदद करता हैं. इसके लिए लहसुन की 2 कलियां, 200 मिली पानी और 1-2 चम्मच नींबू का रस लें. अब लहसुन की कलियों को पीसकर पानी मिलाकर ब्लैंड कर लें. उसके बाद नींबू का रस मिलाएं. अब इस पानी को खाने से पहले या बाद में पिएं. इस तरह से 2-3 गिलास पानी एक दिन में पिएं.

* सेब का सिरका:

सेब का सिरका होठों से सफेद दाग को कम करने में प्रभावी है. इसके एंटीबैक्टीरियल और एस्ट्रिजेंट गुण बैक्टीरिया दूर करके सीबम को संतुलित करता है. इसके लिए सेब के सिरके की कुछ बूंदें, पानी की कुछ बूंदें और कॉटन की पट्टी लें. अब सिरके और पानी की बूंदों को समान मात्रा में मिला लें. उसके बाद कॉटन की पट्टी की मदद से इसे होठों पर लगाएं. यह लगाने के कुछ मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें. इसे हफ्ते में 2 बार से ज्यादा ना करें.

4 टिप्स आपके कर्ली हेयर्स को बनाएंगे और भी खूबसूरत

स्किन के अनुसार लगाएं हल्दी का फेस पैक, मिलेंगे काफी लाभ