FIFA Football Awards: इस दिग्गज फुटबॉलर ने जीता रिकॉर्ड छठी बार यह पुरस्कार
FIFA Football Awards: इस दिग्गज फुटबॉलर ने जीता रिकॉर्ड छठी बार यह पुरस्कार
Share:

नई दिल्लीः दुनिया के दिग्गज और मशहूर फुटबॉल खिलाड़ी अर्जेंटीना के लियोनेल मेसी ने रिकॉर्ड छठी बार फीफा प्लेयर ऑफ द ईयर का खिताब जीता है। उन्होंने फुटबॉल जगत के एक और दिग्गज खिलाड़ी पुर्तगाल के क्रि‌स्टियानो रोनाल्डो और लिवरपूल के वर्जिल वान दिक को पछाड़ते हुए यह खिताब हासिल की। रोनाल्डो पांच बार यह खिताब अपने नाम कर चुके हैं। मेसी ने पिछले सीजन में बार्सिलोना के साथ स्पेनिश ला लीगा का खिताब जीता था। सभी कॉम्पिटिशन में उन्होंने 58 मैच में कुल 54 गोल किए थे।

मेसी ने पिछली बार 2015 में फीफा प्लेयर ऑफ द ईयर का खिताब जीता था। मेसी ने इससे पहले 2009, 2010, 2011, 2012 और 2015 में यह खिताब जीता था। बीते एक दशक से इस खिताब पर सिर्फ मेसी और रोनाल्‍डो का ही कब्जा रहा. 2007 में ब्राजील के काका ने यह खिताब जीता था और इसके बाद 2017 तक सिर्फ मेसी और रोनाल्डो के नाम यह खिताब रहा, लेकिन पिछले साल क्रोएशिया के मिडफील्डर लुका मोड्रिच ने इन दोनों दिग्गजों का वर्चस्व खत्म करते हुए इस खिताब को अपने नाम किया था।

मोड्रिच ने अपनी कप्तानी में टीम को वर्ल्ड कप के फाइनल तक पहुंचाया था. हालांकि खिताबी मुकाबले में क्रोएशिया को फ्रांस के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। उधर अमेरिका की मेगन रेपीनो को महिला फुटबॉल के वर्ग में बड़े सम्मान से नवाजा गया। उन्होंने यूएस को महिला विश्व कप दिलवाने में अहम भूमिका निभाई थी। 

जूनियर फुटबाल: भारत ने एएफसी अंडर-16 चैम्पियनशिप के लिए किया क्वालीफाई

अर्जुन की तरह एकाग्रता दिखाकर इस भारतीय निशानेबाज ने ​जीता था पहला ओलंपिक गोल्ड

वर्ल्ड रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे दीपक पुनिया, विनेश फोगाट ने भी लगाई बड़ी छलांग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -