Limb Differences से ग्रसित हैं ये लोग, फिर है काफी Strong
Limb Differences से ग्रसित हैं ये लोग, फिर है काफी Strong
Share:

दुनिया में हर इंसान किसी न किसी कमी के साथ पैदा हुआ है. ऐसे ही कुछ इंसान ऐसे भी हैं जो अपनी कमी के कारण ही जाने जाते हैं. या फिर उन्हें कोई नहीं पूछता है. हर इंसान एक जैसा भी नहीं होता कोई पैसों से मज़बूत नहीं है, तो कोई शारीरिक रूप से. इस धरती पर तमाम लोग ऐसे हैं, जो बचपन से ही किसी न किसी शारीरिक बीमारी से पीड़ित हैं, पर फिर भी वो ख़ुद को बाकि लोगों से अलग नहीं समझते. लेकिन आज आपको मिलवाते हैं उन मज़बूत, साहसी और ख़ूबसूरत लोगों से, जो Limb Differences से ग्रसित हैं. इसमें ये लोग कैसे होते हैं इन्हें आप तस्वीर देख कर ही समझ जायेंगे. पर ये 8 लोग मानसिक और शारीरिक दोनों तरह से औरों से बेहद ख़ास हैं. हाल ही में फ़ोटोग्राफ़र Elise Dumontet के लिये फ़ोटोशूट करवाने वाले इन मॉडल्स से आप भी मिलिये.  तो आइये आगे स्लाइड्स में देखें उनकी ये तस्वीरें. 

1. Jamie 
Jamie का मानना है कि लोगों के बीच Limb Differences को लेकर जागरूकता फ़ैलाने की ज़रूरत है. इसके साथ ही 14 साल तक व्हीलचेयर पर बिताने के बाद अब Jamie हर मुश्किल का सामना करने के लिये तैयार हैं.  

2. Chantelle 
Chantelle आर्ट, म्यूज़िक, डांसिंग और एक्टिंग में माहिर हैं. साथ ही वो स्वीमिंग, टेनिस और नेटबॉल का भी शौक़ रखती हैं.  

3. Dan 
इस शख़्स को कभी ये महसूस नहीं हुआ कि वो अपना हाथ और कंधा खो चुका है. हाथ और कंधे के बिना भी वो ख़ुद को औरों जितना ही मज़बूत समझता है.  

4. Nancy 
Nancy बचपन से ही एक पैर के बिना पैदा हुई थी. इसलिये जब वो बाहर जाती, तो बाकि सब उन्हें घूर-घूर के देखते. यही नहीं, बच्चों के बीच में भी ख़ुद को अकेला पाती. बस यही वजह है कि वो लोगों को Limb Differences को लेकर जागरुक करना चाहती हैं.  

5. Andrew 
Andrew पेशे से हेयरड्रेसर हैं और वो कभी भी लोगों के सवाल-जवाब से नहीं डरते.  

6. Ashley 
आज Ashley भले ही निडर और साहसी दिख रही हों, पर बचपन में उन्हें limb Difference को लेकर काफ़ी परेशान किया जाता था. स्कूल के बच्चे उनके साथ नहीं खेलते और अपने हाथ को छिपाने के लिये वो अकसर फ़ुल स्लीव्स के कपड़े पहनती थी.   

7. Daniel 
Daniel के बारे में इससे ज़्यादा क्या कहें कि वो BBC, Guinness Book of Records और SquareEnix जैसी कंपनी के साथ काम कर चुके हैं.  

8. Monty 
ये लड़का DJ है, जो Clarinet, Piano और Guitar बजाने में माहिर है. साथ ही इसे Snowboarding, Cycling, Swimming और Running करना भी बेहद पसंद है.  

पाकिस्तानी कंपनी हमदर्द भारत में रूहअफ्जा की आपूर्ति के लिए आई आगे!

ड्राइवर ने अपनी बस को बनाया मिनी गार्डन, देखकर सभी हैं हैरान

IIT एग्ज़ाम में पूछा सवाल, 'टॉस जीतने के बाद धोनी को क्या करना चाहिए?' और ICC ने किया वायरल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -