आज जारी होगा LIC का IPO, जानिए अप्लाई करने के तरीके से लेकर सबकुछ
आज जारी होगा LIC का IPO, जानिए अप्लाई करने के तरीके से लेकर सबकुछ
Share:

नई दिल्ली: इंतजार का समय खत्म हो चुका है, आज से रिटेल निवेशक, देश के सबसे बड़े LIC आईपीओ में अप्लाई कर सकेंगे. दरअसल, आम निवेशकों के लिए LIC का IPO 4 मई से 9 मई तक खुला रहेगा, इस दौरान आप इस IPO में अप्लाई कर पाएंगे. खुदरा निवेशकों के लिए LIC के IPO में तीन कैटेगरी तय की गई हैं, पॉलिसी धारक, LIC कर्मचारी और आम निवेशक. आम निवेशकों के मन में अप्लाई से पहले कई प्रकार के सवाल हैं कि उन्हें कितने रुपये इस IPO में अप्लाई करने पर लगाने होंगे. साथ ही उन्हें कितने शेयर मिलने की संभावना है? आइए जानते हैं, इन सभी सवालों के जवाब-

यदि आपने LIC की पॉलिसी ले रखी है, यानी आप LIC बीमा धारक (Policyholders) हैं, तो फिर आपको IPO में आरक्षण के साथ प्राइस में छूट मिलेगी. LIC पॉलिसी धारक को इस IPO में 10 फीसदी का आरक्षण दिया जाएगा. इसके अलावा पॉलिसी धारकों के लिए IPO में प्रति शेयर 60 रुपये की रियायत होगी. आइए अब जानते हैं कि यदि आप LIC पॉलिसी धारक हैं, तो IPO में एक लॉट के लिए कितने रुपये लगाने होंगे. LIC IPO का प्राइस बैंड 902 रुपये से 949 रुपये के बीच है, और 15 शेयरों का एक लॉट है. यदि आप पॉलिसी होल्डर कोटे के तहत IPO में अप्लाई करते हैं तो फिर अपर प्राइस बैंड (Price Band) के हिसाब से (949-60=889×15= 13,335 रुपये) यानी कुल 13,335 रुपये लगाने होंगे. इस प्रकार से पॉलिसी धारक को एक लॉट IPO के अप्लाई पर कुल 900 रुपये की छूट मिलेगी. 

वहीं LIC कर्मचारियों को इस IPO में अप्लाई करने पर 45 रुपये प्रति शेयर की छूट मिलेगी. यानी अपर प्राइस बैंड के हिसाब से उन्हें एक लॉट के अप्लीकेशन पर 13560 रुपये भुगतान करना होगा. रिटेल इन्वेस्टर्स और LIC कर्मचारियों को एक लॉट अप्लाई पर 675 रुपये की बचत होगी. अगर आप LIC पॉलिसी धारक और कर्मचारी नहीं हैं, तो फिर अपर प्राइस बैंड के मुताबिक 14,235 रुपये देने होंगे. IPO का इश्यू साइज 21,000 करोड़ रुपये का है, और IPO के माध्यम से लगभग 22.14 करोड़ शेयर बेचे जाएंगे.

डेनमार्क में हुआ PM मोदी का भव्य स्वागत, PM मेटे के साथ कई वैश्विक मुद्दों पर हुई चर्चा

अमित शाह बोले- शिक्षा व्यवस्था में क्रांति लाने में क्षेत्रीय भाषाएं अहम भूमिका निभाएंगी

टीपू सुल्तान की पुण्यतिथि आज, जानिए उनके जीवन से जुड़े कुछ अहम राज़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -