LIC लॉन्च कर रहा है एंडोमेंट प्लस पॉलिसी
LIC लॉन्च कर रहा है एंडोमेंट प्लस पॉलिसी
Share:

बुधवार को भारतीय जीवन बीमा निगम की एक नयी यूनिट लिंक पॉलिसी एंडोमेंट प्लस लांच की जायेगी. एलआइसी इस प्रकार का अपना पहला यूएलआइपी प्रोडक्ट लांच कर रहा है. अब तक एलआइसी के पास शेयर मार्केट से लिंक्ड कोई भी पॉलिसी नहीं थी. इस बात की जानकारी वरीय मंडल प्रबंधक अश्विनी कुमार झा ने मंगलवार को संवाददाता सम्मेलन में दी.

उन्होंने इस पॉलिसी से जुडी जानकारी भी दी. उन्होंने बताया कि इस पॉलिसी से पैसे का ग्रोथ होगा. यह बच्चों की स्टडी के लिए भी काफी उपयुक्त है. इस पॉलिसी में प्रवेश की आयु 90 दिन से लेकर 50 वर्ष तक राखी गई है. वही न्यूनतम परिपक्वता आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम 60 वर्ष है.

वही पॉलिसी में वार्षिक प्रीमियम का 10 गुना बीमाधन का प्रावधान है और पॉलिसी में निवेश और परिपक्वता पर आयकर में छूट भी दी जाएगी. कुमार ने आगे बताया कि इस पॉलिसी में न्यूनतम सालाना प्रीमियम 20 हजार रुपये और अधिकतम प्रीमियम की कोई सीमा नहीं रखी गई है. यह पॉलिसी शेयर मार्केट से लिंक होगी और साथ ही इस पॉलिसी में बढ़ते हुए बाजार की संभावनाओं को देखते हुए बेहतर रिटर्न मिलने की संभावना भी है. धन सुरक्षा के मद्देनजर एलआइसी ने पहली बार नॉन निगेटिव क्लाउ बैक एडिशन का प्रावधान किया है, जिसमें हर हाल में बीमा धारक की जमा पूंजी वापस करने की गारंटी है.

एलआइसी का एक मात्र यूनिट लिंक प्लान होने के कारन इस योजना के अत्यंत लोकप्रिय होने की आशा भी की जा रही है. उन्होंने बताया कि इस पॉलिसी के अंतर्गत परिपक्वता पर फंड वेल्यू के बराबर परिपक्वता राशि का भुगतान भी किया जायेगा. वही इस परिपक्वता राशि को एक बार या सटेलमेंट ऑप्सन के तहत इक्वल इंस्टॉलमेंट में भी दिया जायेगा. मृत्यु की स्थिति में बीमा धन या फंड वेल्यू जितना अधिक होगा उसका भुगतान किया जायेगा. इस बीमा पॉलिसी में दुर्घटना से मृत्यु होने की स्थिति में अतिरिक्त भुगतान सुरक्षा प्राप्त की जा सकती है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -