लीबिया के लोगों ने त्रिपोली की 'आजादी' की वर्षगांठ का मनाया जश्न
लीबिया के लोगों ने त्रिपोली की 'आजादी' की वर्षगांठ का मनाया जश्न
Share:

लीबिया की राजधानी त्रिपोली में सैकड़ों लोगों ने सरदार खलीफा हफ्तार के मिलिशिया से अपनी पूर्ण मुक्ति का जश्न मनाया। शहर के शहीद चौक पर गुरुवार की देर रात निवासी लीबिया के झंडे और जीत के बैनर लिए हुए थे। उन्होंने "शहीदों का खून व्यर्थ नहीं जाता" और हफ़्ता के खिलाफ अन्य नारे जैसे नारे भी लगाए। गुरुवार को, लीबिया की सेना ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सरकार की सीट त्रिपोली की मुक्ति के पूरा होने की घोषणा की। बुधवार को लीबिया की सेना त्रिपोली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को हफ्तार के मिलिशिया से वापस लेने में कामयाब रही।

मार्च में लीबिया सरकार ने राजधानी पर हमलों का मुकाबला करने के लिए ऑपरेशन पीस स्टॉर्म शुरू किया, और हाल ही में हफ़्ता की सेनाओं को एक बड़ा झटका देते हुए अल-वतिया एयरबेस और तरुना शहर सहित रणनीतिक स्थानों को पुनः प्राप्त किया। 2011 के नाटो-समर्थित विद्रोह में तानाशाह मोअमेर कधाफी के मारे जाने और मारे जाने के बाद तेल-समृद्ध देश अराजकता में उतर गया, जिसके परिणामस्वरूप कई ताकतें सत्ता के लिए मर गईं। हाल के वर्षों में लीबिया को विदेशी ताकतों और अनगिनत मिलिशिया द्वारा समर्थित दो प्रतिद्वंद्वी प्रशासनों के बीच विभाजित किया गया है। अक्टूबर में, त्रिपोली में स्थित गवर्नमेंट ऑफ़ नेशनल एकॉर्ड (GNA) के तुर्की समर्थित बलों ने पूर्वी सैन्य ताकतवर खलीफा हफ़्फ़ार को हरा दिया, दो शिविर जिनेवा में युद्धविराम पर सहमत हुए।

तब से लीबिया में सुरक्षा स्थिति में धीरे-धीरे सुधार हो रहा है। हालांकि, संयुक्त राष्ट्र ने हाल ही में चेतावनी दी थी कि प्रगति रुक ​​गई है, विशेष रूप से चुनावों के लिए एक प्रमुख आवश्यकता पर - सभी विदेशी सैनिकों की वापसी। पश्चिमी नेताओं ने बार-बार विदेशी लड़ाकों को जाने के लिए कहा है। लेकिन देश के पूर्व में हफ़्ता के पक्ष का समर्थन करने वाले रूसी भाड़े के सैनिक अभी भी मौजूद हैं। इस बीच तुर्की के पास त्रिपोली में सैनिक हैं, जिसका तर्क है कि उन्हें सरकार के साथ एक द्विपक्षीय समझौते के तहत भेजा गया था, जिसका अर्थ है कि वे विदेशी सैनिकों को छोड़ने के अनुरोध से प्रभावित नहीं हैं।

मुरुगेश निरानी का बड़ा एलान, कहा- "कर्नाटक के औद्योगिक क्षेत्रों में बनेंगे एकीकृत टाउनशिप..."

प्रशंसित मलयालम और तमिल अभिनेत्री चित्रा ने दुनिया को कहा अलविदा

दिल्ली में 2009 के बाद हुई सबसे ज्यादा बारिश: रिपोर्ट्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -