बैंको का 1.14 लाख करोड़ का रुपया फसा धर्म संकट में
बैंको का 1.14 लाख करोड़ का रुपया फसा धर्म संकट में
Share:

नई दिल्ली : हाल ही में देश के करीब 29 बैंको से जुड़े हुए कुछ आंकड़े सामने आए है. जिनके अनुसार यह बात पता चली है कि इन बैंको से लोन के तहत लोगो को करीब 1.14 लाख करोड़ रूपये दिए गए है. जी हां, इस बात का खुलासा रिज़र्व बैंक के द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट से हुए है जिसमे यह बताया गया है कि वर्ष 2013 से 2015 तक यह रकम बैंकों के द्वारा लोन के तौर पर दी गई है. जबकि इस रकम के वापस आने की उम्मीद भी अब धुंधली पड़ रही है.

इस मामले में ही यह बात भी सामने आई है कि कर्ज की यह रकम बैंकों के पिछले 9 सालों के रिकॉर्ड से भी अधिक है. रिज़र्व बैंक की रिपोर्ट ने यह बताया है कि बैंको के द्वारा जो रकम लोगों को कर्ज के तौर पर उपलब्ध करवाई गई है. उनमे से करीब 15551 करोड़ रुपये वापस आने की उम्मीद खत्म हो चुकी है. बता दे कि मार्च 2015 तक रकम का यह आंकड़ा 52542 करोड़ रुपये तक पहुँच चूका है.

जबकि इस मामले में ही यह बात भी पता चली है कि रिज़र्व बैंक के पास भी इस बारे में पूरा आंकड़ा मौजूद नहीं है कि कितना पैसा कहा-कहा दिया गया है. बैंकों का यह कहना है कि कहीं कोई किसान है तो कोई बिज़नेसमैन. इस दौरान रिज़र्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने भी चिंता जताते हुए कहा है कि जल्द से जल्द इसके खिलाफ उचित कदम उठाये जाना है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -