जाति प्रमाण पत्र घोटाले के आरोप में मध्य प्रदेश के एएसपी अमृतलाल मीणा पर FIR दर्ज
जाति प्रमाण पत्र घोटाले के आरोप में मध्य प्रदेश के एएसपी अमृतलाल मीणा पर FIR दर्ज
Share:

ग्वालियर: मध्य प्रदेश पुलिस ने फर्जी जाति प्रमाण पत्र को लेकर विदिशा जिले के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एएसपी) अमृतलाल मीणा के खिलाफ मामला दर्ज किया है। 7 दिसंबर को दर्ज की गई एफआईआर में मीना पर धोखाधड़ी और भारतीय दंड संहिता की धाराओं का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया है। राज्य स्तरीय जांच समिति ने खुलासा किया कि 29 अक्टूबर, 1991 को मीना द्वारा जारी किया गया एक संदिग्ध अनुसूचित जनजाति प्रमाण पत्र 2016 में रद्द कर दिया गया था। हालाँकि 2016 में एक स्थगन आदेश प्राप्त किया गया था, लेकिन 1 दिसंबर, 2023 को उच्च न्यायालय के आदेश में इसे हटा दिया गया, जिससे मामला दर्ज किया गया।

विदिशा के एएसपी समीर यादव ने कहा है कि, "फर्जी जाति प्रमाण पत्र मामले में संबंधित एएसपी के खिलाफ आईपीसी की धारा 420, 467, 468 और 471 के तहत मामला दर्ज किया गया है। यह कार्रवाई राज्य स्तरीय जांच समिति की एक रिपोर्ट के आधार पर की गई है। हम इस पर आगे विचार कर रहे हैं।" एफआईआर कॉपी में बताया गया है कि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा अनुसूचित जनजातियों के संदिग्ध जाति प्रमाणपत्रों की जांच करने के लिए नियुक्त राज्य स्तरीय समिति ने 19 फरवरी, 2016 को मीना के संदिग्ध प्रमाणपत्र को रद्द करने का फैसला किया। इस फैसले को मीना ने एमपी उच्च न्यायालय में चुनौती दी, जिसके परिणामस्वरूप 5 अप्रैल, 2016 को स्थगन आदेश दिया गया। हालांकि, 1 दिसंबर, 2023 को उच्च न्यायालय के आदेश में रोक हटा दी गई, जिससे मामले की शुरुआत हुई।

आरोपों के जवाब में, एएसपी यादव ने कहा, "संबंधित एएसपी ने बताया कि 8 दिसंबर को, मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय ने मामले में एक बहाली आदेश (पिछले स्थगन आदेश को बहाल करने के बारे में) दिया था। बहरहाल, इस संबंध में अब मामला दर्ज किया गया है।"

'पूर्वोत्तर के लिए पीएम मोदी ने जितना किया, उतना किसी ने नहीं किया..', सर्बानंद सोनोवाल ने की तारीफ

तेलंगाना में 'केंद्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय' के लिए राज्यसभा ने सर्वसम्मति से विधेयक पारित

छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट का फैसला- प्रेमी की आत्महत्या के लिए महिला जिम्मेदार नहीं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -