विरासत व्यक्ति का नाम नहीं बदल पाएंगे NRC आवेदक
विरासत व्यक्ति का नाम नहीं बदल पाएंगे NRC आवेदक
Share:

नई दिल्ली: एनआरसी के एक अधिकारी ने रविवार को यहां कहा कि नागरिकों के राष्ट्रीय रजिस्टर (एनआरसी) में नाम शामिल करने के लिए आवेदक के विरासत व्यक्ति का नाम, मूल रूप से 2015 में जमा किए गए फॉर्म के अनुसार ही होना चाहिए. अधिकारी ने कहा कि वर्तमान में जमा किए जा रहे फॉर्म्स में विरासत व्यक्ति का नाम बदलने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

International Coffee Day: ये है दुनिया के सबसे फेमस कॉफी के प्रकार

एनआरसी के अधिकारी ने यहां बताया कि पहले से जमा दस्तावेजों के आधार पर योग्यता पर विचार करने के लिए दावा दायर किया जा सकता है या इसे अतिरिक्त सूची ए या सूची बी दस्तावेजों के साथ जमा किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि पहले जमा किए गए दस्तावेजों को फिर से जमा करने की कोई आवश्यकता नहीं है, लेकिन यदि अतिरिक्त दस्तावेज जमा किए जाने की आवश्यकता है, तो सुप्रीम कोर्ट द्वारा सूचीबद्ध 10 दस्तावेजों में से एक या अधिक, जिसके पर्यवेक्षण के तहत एनआरसी अपडेट किया जा रहा है, प्रस्तुत किया जाना चाहिए. 

भाजपा विधायक आयोजित रैली में फहराया उल्टा तिरंगा, मामला हुआ दर्ज

दस्तावेज की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि दस्तावेज 24 मार्च 1971 से पहले दिनांकित होना चाहिए, भूमि के रिकॉर्ड, राज्य के बाहर से जारी स्थायी आवासीय प्रमाणपत्र, पासपोर्ट, एलआईसी नीति, लाइसेंस / प्रमाण पत्र जैसे भूमि दस्तावेज शामिल हैं. अन्य में सरकारी / सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, बैंक / डाकघर खाते, बोर्ड / विश्वविद्यालयों द्वारा जारी शैक्षणिक प्रमाणपत्र, न्यायालय से संबंधित अभिलेख / प्रक्रियाओं के तहत सेवा / रोजगार दिखाने वाले दस्तावेज़ शामिल हैं बशर्ते वे न्यायिक या राजस्व न्यायालय में कार्यवाही का हिस्सा हों. 

खबरें और भी:-​

जानिए वीडियोकॉन के अध्यक्ष वेणुगोपाल धूत के जीवन से जुडी कुछ दिलचस्प बातें

पहली बार भारत आए माइक टायसन, कहा झुग्गियों से ही निकलते हैं चैंपियन

CMD माधवन ने कहा, HAL ने 2017-18 में किया अब तक का रिकॉर्ड कारोबार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -