Video : LED स्टंप की कीमत जानकार उड़ जाएंगे आपके होश

दोस्तों, क्रिकेट खेलने के लिए बैट और बॉल के अलावा एक और चीज़ होती है जो जरूरी होती है और वह है तीन स्टंप और दो बेल्स. वैसे कुछ वक़्त पहले यह स्टंप्स नार्मल होते थे लेकिन आज के वक़्त में यह स्टंप्स और बेल्स एलईडी वाले होते है. बताया जाता है कि जो एलईडी बेल्स होती है उसकी कीमत करीब 1 आईफोन के बराबर होती है लेकिन सच क्या है, वो आज हम इस वीडियो में जानेंगे. साथ ही यह भी जानेंगे कि यह काम कैसे करते है.

सबसे पहले बात करते है कि यह काम कैसे करते है तो ध्यान रहे कि दोनों बेल्स की साइड एजेस पर रीड स्विच लगे होते है जो मैगनेट के थ्रू काम करते है. जी हाँ! जब स्टंप्स के ऊपर बेल्स लगी होती है तब स्विच ऑफ होते है और जब बेल्स, स्टंप के ऊपर से हट जाती है, हवा में होती है तब यह स्विच ऑन हो जाते है और एलईडी लाइट्स जलने लगती है. इसके साथ ही वायरलेस सिग्नल नीचे जाता है जहाँ स्टंप्स लगे होते है और वह भी जलने लगते है. यह पूरी प्रक्रिया सेकंड के 1000 वें हिस्से में कम्पलीट होती है. 

आपको बता दें, इसे ऑस्ट्रेलिया की जिंक इंटरनेशनल कंपनी ने बनाया है. प्लास्टिक मटेरियल से बनी बेल्स में एक सर्किट लगा होता है और साथ ही बैटरी भी होती है. लेकिन अब सवाल यह उठता है कि क्या वाकई इन स्टंप्स की कीमत 25 लाख रूपये है और बेल्स की एक आईफोन के बराबर. वैसे इसकी असलियत यह है कि, इस तरह के स्टंप और बेल्स की रिसर्च करने और उसे डेवेलप करने की कॉस्ट काफी ज्यादा थी और इसकी डिमांड काफी कम तो जाहिर सी बात है कि इसकी कीमत ज्यादा रहेगी.

Video : चोर ने पहले लगाए जमकर ठुमके फिर की चोरी

अपनी लग्जरी लाइफ से इस बॉडी बिल्डर ने उड़ाई लोगों की नींद

 

?