एलईडी बल्ब की कीमत घटकर 38 रूपये पर पहुंची
एलईडी बल्ब की कीमत घटकर 38 रूपये पर पहुंची
Share:

नई दिल्ली: सरकार के डीईएलपी (डोमेस्टिक एफिशिएंट लाइटिंग प्रोग्राम) के अंतर्गत बेचे जाने वाले एलईडी बल्बों की खरीदी कीमत 54.90 रूपये से घटकर 38 रूपये प्रति बल्ब रह गई है, इस कारण इसके अंतिम खुदरा मूल्य में 15 रूपये की गिरावट की अपेक्षा की जा रही है.

बता दें कि राज्य स्तर पर लगने वाले विभिन शुल्कों के कारण फिलहाल देशभर में विभिन्न बिजली वितरण कंपनियां इन एलईडी बल्बों का वितरण 75 से 100 रूपये प्रति बल्ब में कर रही है.

इस बारे में सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड ने आज नौ वाट के पांच करोड़ एलईडी बल्बों की आपूर्ति की निविदा जारी की है जिसमें न्यूनतम कीमत 38 रूपये प्रति बल्ब है, जिससे अंतिम खुदरा मूल्य में 15 रूपये प्रति बल्ब की गिरावट की अपेक्षा है.

बता दें कि इस साल मार्च में निकाली गई खरीदी निविदा के दौरान एलईडी बल्बों की खरीद कीमत 64.41 रूपये से घटकर 54.90 रूपये रह गई थी. दुबारा कीमते घटने से आखिर ग्राहकों का ही फायदा होगा. जो लोग अभी सीएफएल बल्ब इस्तेमाल कर रहे हैं, यदि वे एलईडी बल्ब इस्तेमाल करेंगे तो उन्हें दोहरा लाभ होगा.बल्ब के सस्ते होने के साथ ही बिजली बिल में बहुत कमी आएगी.

और कम होगी LED बल्ब की कीमत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -