महंगे फेस सीरम को छोड़कर घर पर तैयार करें ये ब्यूटी प्रोडक्ट, चेहरे की कई समस्याओं से मिलेगी राहत
महंगे फेस सीरम को छोड़कर घर पर तैयार करें ये ब्यूटी प्रोडक्ट, चेहरे की कई समस्याओं से मिलेगी राहत
Share:

आज की भागदौड़ भरी दुनिया में हर कोई बेदाग और चमकदार त्वचा चाहता है। हालाँकि, व्यावसायिक सौंदर्य उत्पादों की लगातार बढ़ती कीमतों के साथ, इस लक्ष्य को हासिल करना काफी महंगा हो सकता है। सौभाग्य से, आप घर पर अपने खुद के सौंदर्य उत्पाद बना सकते हैं, जो न केवल लागत प्रभावी हैं बल्कि चेहरे की विभिन्न समस्याओं को दूर करने में भी अत्यधिक प्रभावी हैं। इस लेख में, हम DIY सौंदर्य समाधानों का पता लगाएंगे जो बैंक को नुकसान पहुंचाए बिना सामान्य त्वचा समस्याओं से राहत प्रदान कर सकते हैं।

महंगे फेस सीरम के प्राकृतिक विकल्प

1. हाइड्रेटिंग एलोवेरा सीरम

महंगे हाइड्रेटिंग सीरम को अलविदा कहें और घर पर बने एलोवेरा सीरम का चुनाव करें। एलोवेरा अपने मॉइस्चराइजिंग गुणों के लिए प्रसिद्ध है। इस सीरम को बनाने के लिए, ताजे एलोवेरा जेल को विटामिन ई तेल की कुछ बूंदों के साथ मिलाएं और कायाकल्प प्रभाव के लिए इसे अपने चेहरे पर लगाएं।

2. DIY विटामिन सी सीरम

विटामिन सी सीरम अपने त्वचा-चमकदार प्रभावों के लिए जाने जाते हैं। विटामिन सी पाउडर को आसुत जल और ग्लिसरीन के साथ मिलाकर अपना स्वयं का बनाएं। काले धब्बों को मिटाने और चमकदार रंगत पाने के लिए इस सीरम को लगाएं।

3. पौष्टिक एवोकैडो सीरम

एवोकैडो आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो त्वचा को पोषण देता है। पके एवोकाडो को मैश करें, उसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं और इसे हाइड्रेटिंग सीरम के रूप में लगाएं। यह प्राकृतिक विकल्प महंगे मॉइस्चराइज़र की जगह ले सकता है।

चेहरे की सामान्य समस्याओं के लिए घरेलू समाधान

4. मुँहासों से लड़ने वाला हल्दी मास्क

हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मुंहासों से लड़ते हैं। हल्दी पाउडर को दही में मिलाकर फेस मास्क की तरह लगाएं। यह DIY उपाय मुंहासों को कम करने में मदद करता है और एक स्वस्थ चमक प्रदान करता है।

5. एक्सफोलिएटिंग शुगर स्क्रब

मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के लिए एक्सफोलिएशन महत्वपूर्ण है। एक्सफोलिएटिंग स्क्रब बनाने के लिए चीनी और जैतून के तेल को मिलाएं। चिकनी और चमकदार त्वचा पाने के लिए इसे अपने चेहरे पर धीरे-धीरे मालिश करें।

6. ठंडा करने वाला खीरे का टोनर

महंगे टोनर से थक गए? खीरे के टुकड़ों को मिला लें और उसका रस छान लें। अपनी त्वचा को आराम देने और रोमछिद्रों को छोटा करने के लिए इसे ताज़ा टोनर के रूप में उपयोग करें।

चमकदार त्वचा के लिए DIY फेस मास्क

7. ब्राइटनिंग लेमन मास्क

नींबू प्राकृतिक रूप से त्वचा को चमकदार बनाता है। चेहरे पर निखार लाने के लिए शहद में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो सावधान रहें, क्योंकि नींबू कठोर हो सकता है।

8. शहद और दलिया मास्क

शहद और दलिया को मिलाकर एक सुखदायक मास्क बनाएं। यह उपाय चिढ़ त्वचा को शांत करने और लालिमा को कम करने के लिए उत्कृष्ट है।

9. अंडे की सफेदी और दही का मास्क

मजबूत और सख्त त्वचा के लिए, अंडे की सफेदी और दही का मास्क बनाएं। यह महंगे एंटी-एजिंग उत्पादों का एक शानदार विकल्प है।

बाल और होठों की देखभाल के उपाय

10. DIY लिप स्क्रब

घरेलू लिप स्क्रब से अपने होठों को मुलायम और मुलायम रखें। नारियल के तेल में चीनी मिलाएं और चुंबन योग्य पाउट के लिए अपने होठों को धीरे से एक्सफोलिएट करें।

11. पौष्टिक हेयर मास्क

अपने बालों के बारे में मत भूलना! नारियल तेल, शहद और अंडे की जर्दी से एक पौष्टिक हेयर मास्क बनाएं। इसे अपने बालों पर लगाएं और चमकदार बालों के लिए छोड़ दें। अंत में, स्वस्थ और चमकदार त्वचा पाने के लिए आपको महंगे सौंदर्य उत्पादों पर पैसा खर्च करने की ज़रूरत नहीं है। ये DIY सौंदर्य समाधान वाणिज्यिक सीरम और मास्क के लिए लागत प्रभावी विकल्प प्रदान करते हैं। अपनी रसोई में आसानी से उपलब्ध प्राकृतिक सामग्रियों का उपयोग करके, आप बजट-अनुकूल त्वचा देखभाल दिनचर्या बनाए रखते हुए चेहरे की विभिन्न समस्याओं का समाधान कर सकते हैं। तो इंतज़ार क्यों करें? आज ही इन घरेलू सौंदर्य उत्पादों को आज़माएं और अपना बटुआ खाली किए बिना चमकती, बेदाग त्वचा का रहस्य खोलें।

अक्टूबर में हैं कई त्योहार और छुट्टियां, क्यों न दिल्ली के आसपास की इन जगहों का बनाएं प्लान

जानिए क्या है 'एक्शन रीप्ले' और 'बैक टू द फ्यूचर' में समानताएं

भारत में 'फ्रांस' की करें यात्रा, जानें कैसे करें अपने टूर का प्लान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -