दुल्हन बनने वाली हैं तो स्किन को लेकर न करें ये गलतियां
दुल्हन बनने वाली हैं तो स्किन को लेकर न करें ये गलतियां
Share:

शादी की योजना बनाना निस्संदेह रोमांचक है, लेकिन यह बोझिल भी हो सकता है, खासकर जब बात उस बड़े दिन के लिए अपनी त्वचा को तैयार करने की हो। हर दुल्हन अपनी शादी के दिन चमकदार और बेदाग दिखना चाहती है, लेकिन कभी-कभी, त्वचा की देखभाल से जुड़ी कुछ गलतियाँ उस लक्ष्य को हासिल करने में बाधा बन सकती हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि जब आप "मैं करता हूं" कहें तो आपका रंग चमकदार हो, यहां कुछ सामान्य त्वचा संबंधी गलतियां दी गई हैं जिन्हें आपको अपनी शादी से पहले टालना चाहिए:

1. अत्यधिक एक्सफ़ोलीएटिंग: जानें कि कब रुकना है

मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और ताज़ा, चमकदार त्वचा दिखाने के लिए एक्सफ़ोलीएटिंग आवश्यक है। हालाँकि, इसे ज़्यादा करने से त्वचा का प्राकृतिक तेल ख़त्म हो सकता है, जिससे सूखापन, जलन और यहाँ तक कि दाने भी हो सकते हैं। सप्ताह में एक या दो बार एक्सफोलिएट करना जारी रखें और अपनी त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त सौम्य एक्सफोलिएंट चुनें।

2. सनस्क्रीन न लगाना: रोजाना अपनी त्वचा की सुरक्षा करें

सनस्क्रीन आपकी त्वचा का सबसे अच्छा दोस्त है, जो इसे हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है जो समय से पहले बूढ़ा होना, सनबर्न और त्वचा कैंसर का कारण बन सकती हैं। हर सुबह सनस्क्रीन लगाने की आदत बनाएं, भले ही बाहर बादल हो। 30 या उससे अधिक एसपीएफ वाले ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन की तलाश करें और पूरे दिन इसे दोबारा लगाएं, खासकर यदि आप बाहर समय बिता रहे हों।

3. शादी के करीब नए उत्पाद आज़माना

अपनी शादी से कुछ समय पहले नए त्वचा देखभाल उत्पादों के साथ प्रयोग करना विनाश का नुस्खा है। अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में अपरिचित उत्पादों को शामिल करने से एलर्जी प्रतिक्रियाएं, संवेदनशीलता, या ब्रेकआउट हो सकते हैं, जिससे आपकी त्वचा पहले से भी बदतर स्थिति में पहुंच सकती है। किसी भी अवांछित आश्चर्य से बचने के लिए अपनी आजमाई हुई त्वचा देखभाल व्यवस्था पर कायम रहें।

4. पेशेवर सलाह को नजरअंदाज करना: त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें

यदि आप मुँहासे, रोसैसिया या असमान त्वचा टोन जैसी लगातार त्वचा संबंधी समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो पेशेवर मदद लेने में संकोच न करें। एक त्वचा विशेषज्ञ आपकी त्वचा की ज़रूरतों का आकलन कर सकता है और आपकी चिंताओं को प्रभावी ढंग से संबोधित करने के लिए व्यक्तिगत उपचार या त्वचा देखभाल उत्पादों की सिफारिश कर सकता है। किसी भी अनुशंसित उपचार को प्रभावी होने के लिए समय देने के लिए पहले से ही परामर्श का समय निर्धारित कर लें।

5. हाइड्रेशन पर ध्यान दें: पानी पिएं और मॉइस्चराइज़ करें

हाइड्रेटेड त्वचा ही खुशहाल त्वचा होती है, इसलिए अपनी त्वचा को अंदर से बाहर तक हाइड्रेटेड रखने के लिए दिन भर में खूब पानी पीना सुनिश्चित करें। इसके अतिरिक्त, नमी बनाए रखने और स्वस्थ त्वचा अवरोध बनाए रखने के लिए अपनी त्वचा को रोजाना मॉइस्चराइज़ करें। अपनी त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त मॉइस्चराइजर चुनें और इष्टतम जलयोजन के लिए इसे सुबह और रात में लगाएं।

6. अपनी त्वचा को चुनना: हाथ बंद करो!

दाग-धब्बों को निचोड़ना या कुरेदना आकर्षक लगता है, लेकिन ऐसा करने से सूजन बढ़ सकती है, दाग पड़ने का खतरा बढ़ सकता है और त्वचा में बैक्टीरिया आ सकते हैं। चुनने के बजाय, सूजन को कम करने और उपचार को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए सैलिसिलिक एसिड या बेंज़ॉयल पेरोक्साइड जैसे अवयवों वाले स्पॉट उपचार के साथ दागों का इलाज करें।

7. अस्वास्थ्यकर आदतों में अत्यधिक लिप्त होना: संयम का अभ्यास करें

धूम्रपान, अत्यधिक शराब का सेवन और खराब आहार विकल्प जैसी अस्वास्थ्यकर आदतें आपकी त्वचा की बनावट पर बुरा असर डाल सकती हैं। धूम्रपान, विशेष रूप से, त्वचा की उम्र बढ़ने में तेजी ला सकता है और सुस्ती, महीन रेखाएँ और झुर्रियाँ पैदा कर सकता है। अपनी त्वचा के स्वास्थ्य और समग्र कल्याण के लिए संयम बरतें और स्वस्थ जीवनशैली चुनें।

8. तनाव प्रबंधन के बारे में भूल जाना: स्वयं की देखभाल को प्राथमिकता दें

शादी की योजना बनाना तनावपूर्ण हो सकता है, लेकिन तनाव को अपनी त्वचा पर हावी न होने दें। उच्च तनाव का स्तर हार्मोनल असंतुलन, सूजन और ब्रेकआउट को ट्रिगर कर सकता है, जिससे आपकी त्वचा की उपस्थिति प्रभावित हो सकती है। तनाव को कम करने और साफ़, चमकदार रंगत को बढ़ावा देने के लिए ध्यान, योग या प्रियजनों के साथ समय बिताने जैसी स्व-देखभाल गतिविधियों को प्राथमिकता दें। त्वचा की इन सामान्य गलतियों से बचकर और लगातार त्वचा देखभाल की दिनचर्या को प्राथमिकता देकर, आप अपनी शादी के दिन के लिए एक चमकदार रंगत पा सकते हैं। याद रखें कि अपनी त्वचा के प्रति कोमल रहें, हाइड्रेटेड रहें और यदि आवश्यक हो तो पेशेवर सलाह लें। सही दृष्टिकोण के साथ, गलियारे से नीचे चलते समय आप आत्मविश्वास से चमकेंगे।

भारत का ऐसा जादुई जंगल, जो रात में चमकता है!

ये हैं भारत में बिकने वाली 3 सबसे महंगी बाइक्स, कीमत इतनी है कि आप खरीदेंगे ऑडी-बीएमडब्ल्यू

BEML में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 160000 तक मिलेगी सैलरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -