कीर्तिमान पुरुष पेस रचेंगे  रियो ओलिम्पिक में इतिहास
कीर्तिमान पुरुष पेस रचेंगे रियो ओलिम्पिक में इतिहास
Share:

भारतीय टेनिस स्टार लिएंडर पेस जब रियो ओलिम्पिक में उतरेंगे तो कीर्तिमान का एक इतिहास रच जाएगा कीर्तिमान यह कि पेस सात ओलिंपिक में हिस्सा लेने वाले दुनिया के पहले टेनिस खिलाड़ी होंगे. साथ ही वे सात ओलिंपिक खेलों में हिस्सा लेने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी भी होंगे. 43 वर्षीय पेस के नाम अभी भी यह दोनों रिकार्ड दर्ज हैं .

बता दें कि 2012 के लंदन ओलिम्पिक में जब पेस ने छठी बार इस खेल महाकुंभ में हिस्सा लेकर यह रिकार्ड अपने नाम किये थे. सबसे ज्यादा उम्र में (42 वर्ष) ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने का रिकॉर्ड अपने नाम रखने वाले पेस की निगाहें अब रियो में रोहन बोपन्ना के साथ मिलकर पुरुष डबल्स में पदक जीतने पर रहेगी पेस इसके जरिए ओलिंपिक में टेनिस पदक जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी का रिकॉर्ड अपने  नाम करना चाहेंगे. भारतीय दर्शकों की अपेक्षा हैं कि पेस यह तीसरा रिकार्ड भी अपने नाम करे.

ओलिम्पिक का सफर - पेस के ओलिंपिक अभियान की शुरुआत 1992 में बार्सिलोना में हुई थी. 1996 के अटलांटा ओलिंपिक पेस के लिए यादगार बन गए, जब सभी को चौंकाते हुए उन्होंने सिंगल्स वर्ग में कांस्य पदक जीता था . पेस ने कांस्य पदक के लिए खेले गए मुकाबले में ब्राजील के फर्नांडो मेलिगिनी को हराकर यह ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की थी. सिडनी में वर्ष 2000 में पेस ने तीसरी बार खेल महाकुंभ में हिस्सा लिया. 2004 में एथेंस में पेस अपना दूसरा ओलिंपिक पदक हासिल करने से चूके, जब कांस्य पदक के लिए खेले गए मैच में पेस-महेश भू‍पति की भारतीय जोड़ी को क्रोएशिया के मारियो एनसिच-इवान ल्युबिसिच से हार का सामना करना पड़ा था. पेस ने इसके बाद 2008 में बीजिंग और 2012 में लंदन में ओलिंपिक खेलों में हिस्सा लिया.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -