ग्रीन वेस्ट के निस्तारण के लिए ड्रम कंपोस्ट प्लांट का हुआ शिलान्यास
ग्रीन वेस्ट के निस्तारण के लिए ड्रम कंपोस्ट प्लांट का हुआ शिलान्यास
Share:

इंदौर: ग्रीन वेस्ट के निपटान के लिए ड्रम कम्पोस्ट प्लांट का शिलान्यास रिंग रोड पर शहीद पार्क के पास शहर के जंगल की जमीन पर किया गया इंदौर में इलाके की कुछ महिला सदस्यों द्वारा विरोध प्रदर्शन किया गया जिन्होंने जगह पर सामुदायिक हॉल के निर्माण की मांग की थी। इंदौर के नगर आयुक्त प्रतिभा पाल ने कहा कि शहर में मिर्च के साथ देश का सबसे बड़ा स्मार्ट गार्डन वेस्ट ड्रम प्लांट स्थापित किया जा रहा है। प्रतिदिन निपटान के लिए 10 टन हरे कचरे की क्षमता वाली एक इकाई शहीद पार्क के पास और दूसरी मेघदूत गार्डन में उसी क्षमता के साथ स्थापित की जाएगी।

परियोजना का भूमि पूजन शहीद पार्क में किया गया। प्रत्येक यूनिट पर 1.70 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस अत्याधुनिक स्मार्ट ड्रम कंपोस्ट प्लांट में ग्रीन बेल्ट जैसे पेड़, पत्तियां, कृषि अपशिष्ट को ग्रीन बेल्ट क्षेत्रों, कॉलोनियों, बगीचों आदि से लाया जाएगा। हरे रंग का कचरा सबसे पहले टिपर में डाला जाएगा जो काट देगा इसे छोटे टुकड़ों में बंद कर दें और फिर इसे ड्रम कंपोस्ट यूनिट में भेज दें। इस ड्रम की खासियत यह है कि यह थोक कचरे को संभालने के लिए बनाया गया है। यह ऑटो-रोटेशन प्रोग्रामिंग, टेम्परेचर सेंसर और एयर सर्कुलेशन सिस्टम से लैस है। 10 से 15 दिनों में, कचरे को पूरी तरह से प्राकृतिक तरीके से उर्वरक में बदल दिया जाएगा।

ढोल खाद संयंत्र के लिए पत्थर के रूप में महिलाओं ने विरोध किया: जब संयंत्र स्थापित करने के लिए भूमि पूजन चल रहा था, पटेल नगर और शीतल नगर से लगभग 30 महिला निवासियों का एक समूह कार्यक्रम स्थल पर पहुंचा और उपस्थित जन प्रतिनिधियों और निगम अधिकारियों से अनुरोध किया भूमि पर ड्रम कम्पोस्ट संयंत्र का निर्माण नहीं करने की घटना। निवासियों ने उन्हें बताया कि वे भूमि का उपयोग विवाह और अन्य कार्यक्रमों के आयोजन के लिए करते हैं इसलिए इसे बख्शा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि शहर के जंगल की खाली भूमि पर भूमि पर ड्रम हॉल का निर्माण किया जाना चाहिए। कार्यक्रम में मौजूद सांसद शंकर लालवानी, विधायक रमेश मेंदोला और विधायक तुलसी सिलावट ने भी उनकी मांग का समर्थन किया। निगम आयुक्त प्रतिभा पाल ने कहा कि वह पहले जमीन के भू-उपयोग का पता लगाएगी और फिर कुछ भी करेगी।

एक नए अभियान की हुई घोषणा, अब इस तरह से होगी मोबाइल फूड टेस्टिंग

तमिलनाडु सरकार ने स्कूलों, कॉलेजों को फिर खोलने पर होगा विचार

OFB को मिला संयुक्त राज्य का गोला बारूद की आपूर्ति करने का आदेश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -