आपकी सेहत को एकदम चकाचक कर सकती है एक लौंग
आपकी सेहत को एकदम चकाचक कर सकती है एक लौंग
Share:

घर में कई ऐसी चीज़ें हैं जिन्हे खाने के बड़े फायदे होते हैं. ऐसे में आज हम बताने जा रहे हैं लौंग के बारे में. वैसे तो लौंग बेशक आकार में छोटा है, लेकिन इसके कई चमत्कारी फायदे हैं. जी हाँ, आप सभी को बता दें कि लौंग एक बहुत छोटा सा फूल के आकार का होता है, जो लौंग के पेड़ से ही आता है. आप तो जानते ही होंगे लौंग की हमारे भारतीय मसालों में मुख्य जगह है, इससे खाने को नया स्वाद, खुशबू मिलती है. तो आइए आज आपको बताते हैं इससे सेहत को होने वाले फायदे के बारे में.

* श्वास संबंधी रोगों में आराम:  जी दरअसल लौंग के तेल का अरोमा इतना सशक्त होता है कि इसे सूंघने से जुकाम, कफ, दमा, ब्रोंकाइटिस, साइनसाइटिस आदि समस्याओं में तुरंत आराम मिल जाता है. इसी के साथ यह शरीर के लिए लाभदायक होता है.
 
* दांतों के दर्द से छुटकारा: अगर किसी व्यक्ति के दांतों में दर्द हो तो वह लौंग के इस्तेमाल से निजात पा सकता है. इसी के साथ 99 प्रतिशत टूथपेस्ट में होने वाले पदार्थो की लिस्ट में लौंग खासतौर पर शामिल होती है.

* खांसी और बदबूदार सांसों के इलाज के लिए : जी दरअसल इसके लिए भी लौंग बहुत कारगर है. अगर आप लौंग का नियमित इस्तेमाल करते हैं तो इन समस्याओं से छुटकारा दिलाता है. 
 
* पाचन में फायदेमंद: अगर आप भोजन में लौंग का इस्तेमाल करते हैं तो पाचन संबंधी समस्याओं में आराम पहुंचाता है. जी दरअसल इसमें मौजूद तत्व अपच, उल्टी गैस्ट्रिक, डायरिया आदि समस्याओं से आराम दिलाने में मददगार हैं.
 
* कैंसर: सबसे मुख्य और बड़ी बात की लौंग के इस्तेमाल से फेफड़े के कैंसर और त्वचा के कैंसर को रोकने में काफी मदद मिल सकती है. जी दरअसल इसमें मौजूद युजेनॉल नामक तत्व इस दिशा में काफी सहायक है.

14000 के पार पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा, 480 लोगों की मौत

बेटियों की तरह स्वस्थ्य हुए करीम मोरानी, कोरोना नेगेटिव आई तीसरी रिपोर्ट

पॉप स्टार रिहाना के पिता ने कोरोना को दी मात, बेटी ने की थी मदद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -