Editor Desk: एक खत 'पापा' के लिए

Jun 17 2018 11:40 AM
Editor Desk: एक खत 'पापा' के लिए

एक खत 
पापा के लिए

 

सूरज के तेवर भी फीके पड़ जाते है 
जब पिता छाता बनकर खड़े हो जाते है

सबसे पहले आपके लिए दो पंक्तियाँ, कहने को यह दो साधारण सी पंक्तियाँ हो सकती है, लेकिन जिंदगी में अब तक किए गए मुश्किल सफर में यह पंक्तियाँ ही है जो मुझे मेरा हौसला बनाए रखने में मदद करती है. वैसे तो भागदौड़ भरी जिंदगी में भी एक प्यारा सा वक़्त होता है जब आपकी बहुत याद आती है. बचपन में कभी सोचा नहीं था कि एक दिन जिंदगी की आपाधापी में आपसे दूर भी रहना पड़ेगा, लेकिन जिंदगी ने फ़िलहाल कुछ ऐसा ही सोच रखा है. 

भागदौड़ भरी जिंदगी में भी एक प्यारा सा वक़्त होता है जब आपकी बहुत याद आती है

जब भी आपके बारे में सोचता हूँ तो उन बीते दिनों की बड़ी याद आती है, जब बचपन का एक सुनहरा सा वक़्त बीता था. अब शायद लोगों की नजर में, मैं बड़ा हो गया हूँ और आपकी दाढ़ी के बाल भी कब सफ़ेद हो गए पता न चला. पापा आप शायद हमारे घर के कोई सुपरमैन हो. मैं जब भी सुपरमैन के बारे में सोचता हूँ आपकी याद आती है. एक ऐसा सुपरमैन जिसके पास अपने बच्चों की खुशियों के लिए हर समय नए-नए तरीके मौजूद होते है. 

एक सुपरमैन जिसके पास अपने बच्चों की खुशियों के लिए हर समय नए-नए तरीके मौजूद होते है. 

बचपन में कभी सुपरमैन का नाम नहीं सुना था लेकिन यह मेरी खुशकिस्मती ही होगी कि मेरे पास हमेशा से आपके रूप में एक सुपरमैन हमेशा मेरे पास रहा है. एक ऐसा सुपरमैन जो साधारण सी शर्ट, पेंट और चप्पल में एक प्यारी सी स्माइल के साथ 'कोई बात नहीं बेटा' कहकर मेरी बड़ी से बड़ी समस्याओं को पल में मुझसे चुरा लेता था.

आप ही वो शख्स हो जो 'कोई बात नहीं बेटा' कहकर मेरी बड़ी से बड़ी समस्याओं को पल में मुझसे चुरा लेता था.

बचपन की कुछ बातें याद कर आज आँखें भर आती है. बचपन की वो साइकिल, वो स्कुल का लाल वाला बैग, दोस्त के पास कुछ चीजें देखने के बाद की गई जिद. सब कुछ तो पूरा किया है आपने.कभी कोई किसी के लिए इतना कर पाता है. आपकी अहमियत मेरे लिए क्या है, शायद कभी लिखकर या बोलकर बता नहीं पाऊंगा. 

जिंदगी में सभी खूबसूरत सी चीजों के पीछे सबसे बड़ी वजह सिर्फ आप ही हो

लेकिन जिंदगी में बचपन से लेकर अभी तक, हर मोड़ पर, सफर के उस आखिरी कोने तक, तमाम मुश्किलों, तमाम तकलीफों में आपके साथ ने कभी निराश नहीं होने दिया मुझे. जिंदगी में सभी खूबसूरत सी चीजों के पीछे सबसे बड़ी वजह सिर्फ आप ही हो. मेरी हंसी, खुशियां, सफलता,हौसला, कामयाबी, सब कुछ. आज आपकी बहुत याद आ रही है. आपको आज के दिन की ढेरों शुभकामनाएं.

आपका 
 "बेटा"