इस दिन पड़ेगा साल का अंतिम चंद्र ग्रहण, इस राशियों पर पड़ेगा प्रभाव

कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि मतलब 19 नवंबर 2021 दिन शुक्रवार को वर्ष का दूसरा व आखिरी चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है। कहा गया है कि ये आंशिक चंद्र ग्रहण होगा, जो भारत के असम तथा अरुणाचल प्रदेश में ही कुछ वक़्त के लिए नजर आएगा। इसके अतिरिक्त अमेरिका, उत्तरी यूरोप, पूर्वी एशिया, ऑस्ट्रेलिया तथा प्रशांत महासागर इलाके में इस चंद्र ग्रहण को देखा जा सकेगा। ज्योतिष के मुताबिक, ये चंद्र ग्रहण  वृष राशि तथा कृत्तिका नक्षत्र में लगेगा। इस कारण वृष राशि के लोगों के लिए यह अवधि समस्याकारक रह सकती है। 

भारतीय समयानुसार 19 अक्टूबर 2021 दिन शुक्रवार को प्रातः 11:34 मिनट से चंद्र ग्रहण आरम्भ हो जाएगा, जो शाम 05:33 मिनट पर समाप्त होगा। हालांंकि भारत में ग्रहण का सूतक मान्य नहीं होगा, मगर धार्मिक मान्यता के मुताबिक, ग्रहण के समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरुरी है। सूतक काल में खाने-पकाने, पूजा-पाठ से परहेज करना चाहिए। इस के चलते ईश्वर का ध्यान करें। ग्रहण के पश्चात् स्‍नान अवश्य करें। इस अवधि में गर्भवती महिलाओं को खास सतर्कता बरतने की सलाह दी जाती है। चंद्र ग्रहण के चलते शिव आराधना करने से फायदा प्राप्त होता है।

पांच राशियों पर रहेगा प्रभाव:-
ज्योतिषाचार्य के अनुसार, यह चंद्रग्रहण वृष राशि तथा कृतिका नक्षत्र में लगेगा। ये ग्रहण मुख्य तौर पर पांच राशि वृष, कन्या, वृश्चिक, धनु व मेष राशि पर सबसे अधिक प्रभाव डालता हुआ नजर आ रहा है। वहीं अन्य राशियों पर भी इस चंद्र ग्रहण का प्रभाव नजर आएगा। वृष राशि के लोगों को इस के चलते किसी से वाद-विवाद एवं फिजूल खर्ची से बचना चाहिए। इस राशि के लोग चंद्र ग्रहण के समय एकांत में रहकर ईश्वर का नाम लें, तो उनके लिए अच्छा होगा। 

Video: श्रीकृष्ण की मूर्ति में धड़क रहा था दिल, लोगों ने सुनी आवाज़.. हाथ लगाकर महसूस भी किया

करवा चौथ पर गुलगुले से व्रत खोलना होता है शुभ, जानिए इसकी आसान रेसिपी

आज सूर्य की तरह चमकेगा इन राशि के लोगों का भाग्य, जानिए आज का राशिफल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -