इस देश में है दुनिया की सबसे बड़ी लाइब्रेरी, जहां रखी हैं करोड़ों किताबें
इस देश में है दुनिया की सबसे बड़ी लाइब्रेरी, जहां रखी हैं करोड़ों किताबें
Share:

दुनियाभर में किताबे पड़ने के काफी लोग शौकीन है. हालांकि आज के जमाने में लोग मोबाइल और कंप्यूटर को ज्यादा ध्यान देने लगे हैं, लेकिन इसके बावजूद कई लोग ऐसे हैं, जो किताबों को ही ज्यादा पसंद करते हैं. क्या आप जानते हैं कि दुनिया की सबसे बड़ी पुस्तकालय कहां पर स्थित है. आपको जानकर हैरानी होगी कि उस लाइब्रेरी में 16 करोड़ से भी ज्यादा किताबें और अन्य दस्तावेज रखे हुए हैं, जिसमें दुनियाभर के मैप और फोटोग्राफ भी संजो कर रखे गए हैं.

यह लाइब्रेरी अमेरिका का वाशिंगटन में है, जिसे 'लाइब्रेरी ऑफ कांग्रेस' के नाम से जाना जाता है. यह करीब 219 साल पुराना है. 24 अप्रैल, 1800 को इसकी स्थापना की गई थी. यहां 470 भाषाओं की किताबें मौजूद हैं, जो करीब 1349 किलोमीटर लंबी अलमारियों पर रखी हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस लाइब्रेरी में 3000 से भी ज्यादा लोग काम करते हैं. लंदन स्थित 'ब्रिटिश लाइब्रेरी' दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी लाइब्रेरी मानी जाती है, जहां लगभग 15 करोड़ किताबें और अन्य प्राचीन और नए दस्तावेज मौजूद हैं. इस लाइब्रेरी की स्थापना ब्रिटिश लाइब्रेरी अधिनियम 1972 के तहत, एक जुलाई 1973 को एक स्वतंत्र संस्था के रूप में की गई थी.

वहीं दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी लाइब्रेरी की अगर बात करें तो वह अमेरिका की 'न्यूयॉर्क पब्लिक लाइब्रेरी' है. यह अमेरिका की दूसरी सबसे बड़ी लाइब्रेरी है. यहां पांच करोड़ 30 लाख के आसपास किताबें और अन्य दस्तावेज मौजूद हैं. साल 1895 में इसकी स्थापना हुई थी. और दुनिया की सबसे बड़ी लाइब्रेरी में चौथे स्थान पर कनाडा का 'लाइब्रेरी एंड अर्काइव' है, यहां चार करोड़ 50 लाख से भी ज्यादा किताबें और अन्य दस्तावेज रखे हुए हैं. सिर्फ किताबों की अगर बात करें तो यहां इनकी संख्या करीब दो करोड़ है. यह लाइब्रेरी ओटावा में स्थित है, जिसकी स्थापना साल 2004 मे की गई थी.  

CRPF का शौर्य दिवस आज, जाने क्या बोले पीएम और गृहमंत्री

लॉकडाउन में मनमर्जी से घूम रहे थे स्वास्थ्य मंत्री, पीएम ने पद से किया निष्कासित

आखिर क्यों इस रहस्यमयी किले को कहा जाता है 'कुंवारा किला' ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -