दुनिया का इकलौता देश, जिसके पास न तो नौसेना है और न ही वायुसेना
दुनिया का इकलौता देश, जिसके पास न तो नौसेना है और न ही वायुसेना
Share:

दुनिया में आमतौर पर कोई भी देश अपनी सुरक्षा के लिए थल, जल और वायु सेना का गठन जरूर करता हैं, ताकि हमले की स्थिति में जमीन हो या पानी या फिर आकाश, हर तरफ से दुश्मनों को मुंहतोड़ जवाब दिया जा सके. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में एक ऐसा देश भी है, जिसके पास न तो खुद की नौसेना है और न ही वायुसेना. जी हां, इसके लिए यह एक दूसरे देश पर निर्भर है और वो देश कोई और नहीं बल्कि भारत है. ऐसे मामलों में भारत इस देश की मदद करता है. आज हम आपको ऐसे ही देश के बारें में बताने जा रहे है.  

इस देश का नाम है भूटान, जो हिमालय पर बसा दक्षिण एशिया का एक छोटा, लेकिन महत्वपूर्ण देश है. भूटान में हर जगह सिर्फ पहाड़ और पहाड़ियां ही हैं. इसका धरातल दुनिया के सबसे ऊबड़-खाबड़ धरातलों में से एक है. भूटान का स्थानीय नाम 'ड्रुक युल' है, जिसका मतलब होता है 'अजदहा (ड्रैगन) का देश'. आपको बता दें कि भूटान की स्वतंत्रता सदियों से चली आ रही है. यह अपने इतिहास में कभी उपनिवेशित नहीं हुआ है.   भूटान में नौसेना के न होने की वजह ये है कि यह तिब्बत और भारत के बीच स्थित लैंडलॉक यानी भूमि आबद्ध देश है. वहीं, वायुसेना के क्षेत्र में भारत भूटान का ख्याल रखता है. यहां आर्मी है, जिसे रॉयल भूटान आर्मी कहा जाता है. यह रॉयल बॉडीगार्ड्स और रॉयल भूटान पुलिस का संयुक्त नाम है. भारतीय सेना ही इन्हें प्रशिक्षण देती है.  

बता दें की भूटान में 'गंगखार पुनसुम' नाम का एक पहाड़ है, जो यहां का सबसे ऊंचा पहाड़ बताया जाता है. 24,840 फीट की ऊंचाई वाले इस पहाड़ पर आज तक कोई भी इंसान चढ़ नहीं पाया है. असल में भूटान सरकार इस पहाड़ पर किसी को चढ़ने ही नही देती. इसके पीछे वजह ये है कि भूटान के लोग पहाड़ों को भगवान के समान मानते हैं. ऐसे में गंगखार पुनसुम भी उनके लिए एक पवित्र स्थल है. साल 1994 में भूटान सरकार ने पहाड़ों पर चढ़ने को लेकर एक कानून भी पास किया था, जिसके मुताबिक 20 हजार फीट तक की ऊंचाई वाले पहाड़ों पर ही पर्यटकों को चढ़ने की अनुमति होगी. भूटान में तंबाकू पूरी तरह प्रतिबंधित है. साल 2004 में ही इसपर पूरे देश में रोक लगा दी गई थी. भूटान दुनिया का पहला ऐसा देश है, जहां तंबाकू से बने उत्पादों पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है. अगर कोई इसे खरीदते या बेचते पकड़ा जाता है तो उसके लिए सजा और जुर्माने का प्रावधान है.  

दुनिया का एक ऐसा रहस्यमयी रेगिस्तान, जिसका रहस्य अब तक कोई नहीं है सुलझा

पायालॉकडाउन में इस कपल ने की अनोखे तरीके से शादी, शामिल हुए 200 लोग

अमेरिका का एक ऐसा राज्य, जिसे रूस से 45 करोड़ में खरीदा गया था

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -