दुनिया का एक ऐसा रहस्यमयी रेगिस्तान, जिसका रहस्य अब तक कोई नहीं है सुलझा पाया
दुनिया का एक ऐसा रहस्यमयी रेगिस्तान, जिसका रहस्य अब तक कोई नहीं है सुलझा पाया
Share:

दुनिया में कई ऐसी रहस्यमय जगह है जिनके रहस्य आजतक कोई नहीं सुलझा पाया है. वहीं रेगिस्तान हमारी धरती के एक तिहाई हिस्से में फैले हुए हैं. सहारा या रुब-अल खाली जैसे बड़े रेगिस्तानों के बारे में आपने कहीं ना कहीं पढ़ा जरूर होगा. हो सकता है कि सऊदी अरब, मिस्र, मंगोलिया, नामीबिया, मोरक्को, ओमान के रेगिस्तान कभी देखे भी हों. अगर नहीं तो भारत-पाकिस्तान के बीच फैले थार के रेगिस्तान के दीदार ही किए हों. लेकिन आज हम आपको दुनिया के सबसे छोटे रेगिस्तान की कहानी बताएंगे. कनाडा के युकोन सूबे में कारक्रॉस डेजर्ट नाम का एक छोटा-सा रेगिस्तान है. इसका रकबा महज एक वर्ग मील का है जिसे कदमों से भी मापा जा सकता है. इस रेगिस्तान के पास ही बसा कारक्रॉस गांव करीब 4500 साल पहले आबाद हुआ था. यहां इस वक्त कुल जमा 301 लोग रहते हैं. स्थानीय निवासी कीथ वॉल्फ स्मार्च का कहना है कि ये जगह यहां के लोगों के लिए भी एक पहेली है. कीथ लकड़ी पर नक्काशी का काम करते हैं और यहां की प्राकृतिक छटा उन्हें अपने काम में नए-नए तजुर्बे करने की प्रेरणा देती है. क्रॉस रिवर के किनारे बहुत तरह की दुर्लभ वनस्पतियां हैं, लेकिन इनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं.

बता दें की कारक्रॉस डेजर्ट काफी ऊंचाई वाले इलाके पर है. सदियों तक ये इलाका लोगों की जानकारी के बाहर था. अब से करीब 4500 साल पहले यहां बैनेट और नारेस झीलें आपस में मिलती थीं और कुदरती तौर पर एक पुल बन गया था. इस पुल के सहारे ही लोगों ने पलायन करना शुरू किया और यहां कारक्रॉस गांव बसा. इस डेजर्ट का नाम कारक्रॉस ही क्यों पड़ा, इसके पीछे भी एक दिलचस्प कहानी है. दरअसल, पुल बनने के बाद कारिबू नाम की जंगली जनजाति के झुंड यहां आकर बसने लगे. इन्हीं के साथ नताशाहीन नदी के नजदीक शिकार के मकसद से तिलिंगित और तागिश नाम के घुमंतू कबीले आकर बसने लगे. लिहाजा कारिबू और क्रॉसिंग शब्दों के आवाजों को मिलाकर इस जगह का नाम कारक्रॉस रख दिया गया.

वहीं तमाम विरोधाभासों के बावजूद कारक्रॉस को लेकर एक बात पर सबकी सहमति है कि ये जगह आश्चर्य और भय पैदा करती है. यहां आप जितना आगे बढ़ते जाएंगे खौफ बढ़ता जाएगा. लेकिन खौफ से आगे आपको युकोन भेड़िये और गर्मी के मौसम में बाइकल सेज फूल खूब देखने को मिलेंगे. इसके अलावा अब तक जीवों की कई दुर्लभ नस्लें यहां मिल चुकी हैं. उम्मीद है अभी और कई नई जानकारियां यहां से मिलेंगी. यहां के पर्यावरण की जटिलता को पूरी तरह समझना मुश्किल है लेकिन इतना तय है कि ये जगह है बहुत अद्भुत.

अमेरिका का एक ऐसा राज्य, जिसे रूस से 45 करोड़ में खरीदा गया था

ये है विशाल नहर, जिसको पार करने में जहाजों को लग जाते है कई घंटे

लॉकडाउन में इस शख्स को बगीचे की खुदाई करने पर मिला कुछ ऐसा

दुनिया का वो खूबसूरत देश, जहां पर है एक लाख से ज्यादा झीले

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -