भारत में हर रोज 600 लोगों की जाती है जान, इस रिपोर्ट में ​हुआ बड़ा खुलासा
भारत में हर रोज 600 लोगों की जाती है जान, इस रिपोर्ट में ​हुआ बड़ा खुलासा
Share:

दुनिया में दिनप्रतिदिन विकास के मार्ग पर बढ़ रहे देश भारत में हर रोज 600 लोगों की मौत सड़क हादसे में होती है. यह चौंकाने वाली बात द लांसेंट पब्लिक हेल्थ जर्नल की रिसर्च में सामने आई है. लांसेट की रिपोर्ट के मुताबिक यह आंकड़ा वर्ष 2017 का है. इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि वर्ष 2017 में देशभर में कुल 2.19 लाख लोगों की मौत सड़क हादसों में हुई थी. वहीं राज्‍यों के परिवहन विभागों की जानकारी के मुताबिक 71000 लोगों की मौत सड़क हादसों में हुई थी. आपको बता दें कि लांसेट की इस रिपोर्ट को वर्बल ऑटाप्सी रिपोर्ट्स के आधार पर तैयार किया गया है.

शर्मनाक हादसा: वाहन में लगी आग, अंदर फसी युवती को देख फरार हुए युवक

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि वर्बल ऑटोप्‍सी रिपोर्ट व्यक्ति के साथ हुई घटना की जानकारी लेकर यह तय किया जाता है कि उसकी मौत किस वजह से हुई है. यह रिपोर्ट वर्ष 1990 से 2017 तक के बीच हुए सड़क हादसों में घायल और मृत लोगों के अध्‍ययन के बाद बनाई गई है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि इस अवधि में सड़क हादसों में घायल होने वाले लोगों की संख्या करीब 58.7 फीसद तक बढ़ी है. यह केवल भारत का आंकड़ा है. वहीं वैश्विक स्‍तर की बात करें तो सड़क हादसों में घायल होने वाले लोगों की संख्‍या में करीब 8.1 फीसद की तेजी आई है. 

हरिद्वार : सीएम त्रिवेंद्र सिंह ने गंगा के पानी को बताया पीने लायक शुद्ध, स्वामी शिवानंद से मिली बड़ी चुनौती

हाल ही में सामने आई लांसेट की रिपोर्ट के मुताबिक सड़क हादसों में जितने लोग मारे गए उनमें अनुमानित तौर पर 76,729 लोग पैदल चलने वाले थे, जबकि दो पहिया वाहन चलाने वाले लोगों की संख्या 57,802 थी. करीब 15,324 लोग इस दौरान सड़क हादसों का शिकार हुए. हालांकि, लांसेट की रिपोर्ट में दर्ज आंकड़े और सरकारी आंकड़ों में करीब तीन गुणा का अंतर है. सड़क परिवहन विभाग के आंकड़ों के मुताबिक वर्ष 2017 में पैदल चलने वाले 20,457 लोगों की मौत हुई है, जबकि साईकिल चलाने वाले 3599 लोगों को जान से हाथ धोना पड़ा.

मेरठ हिंसा: ख़ुफ़िया विभाग ने किया चौकाने वाला खुलासा, पुलिस भी डरी

देहरादून में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने भिक मांग इक्क्ठा किया चंदा, शुरू होगा स्वछता

अभियानपीएम मोदी ने अटल भूजल योजना की लॉन्च, इतनी बड़ी संख्या में गांव होंगे लाभान्वित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -