कोरोना से हर दिन हो सकती हैं 2500 मौतें, लांसेट में छपी डराने वाली रिपोर्ट
कोरोना से हर दिन हो सकती हैं 2500 मौतें, लांसेट में छपी डराने वाली रिपोर्ट
Share:

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस का कहर दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा है। न केवल कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है, बल्कि अब मौत के आंकड़े भी डराने लगे हैं। जून में रोजाना देश में कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा ढाई हजार के पार जा सकता है। लांसेंट जर्नल में छपी एक रिसर्च में भारत को लेकर यह दावा किया गया है। एक अहम तथ्य यह है कि शोध से संबंधित एक वैज्ञानिक भारत सरकार की कोरोना टास्क फोर्स के सदस्य हैं। 

'भारत की दूसरी कोरोना लहर के प्रबंधन के लिए जरूरी कदम’ शीर्षक वाले इस लेख में बताया गया है कि जल्द ही देश में रोज़ाना औसतन 1750 मरीजों की जान जा सकती है। प्रतिदिन मौतों की यह तादाद बहुत तेजी से बढ़ते हुए जून के पहले सप्ताह में 2320 तक पहुंच सकती है। रिपोर्ट के अनुसार, इस बार कोरोना से देश के टीयर-2 व टीयर-3 श्रेणी वाले शहर सबसे अधिक संक्रमित हैं। यानी दस लाख तक की आबादी वाले शहरों में इस बार हालात ज्यादा बदतर हैं। साथ ही कहा गया है कि भौगोलिक स्थिति के हिसाब से देखें तो पहली लहर और दूसरी लहर में संक्रमणग्रस्त क्षेत्र करीब-करीब वही हैं।

पहली लहर के दौरान 50 फीसदी केस 40 जिलों से आए थे, जो अब घटकर 20 जिले रह गया है। यानी कुछ जिलों में संक्रमण अधिक कहर बरपा रहा है। गत वर्ष जब पहली लहर चरम पर थी तब 75 फीसदी मामले 60 से 100 जिलों से सामने आ रहे थे। जबकि इस बार इतने ही फीसद मामलों में मात्र 20 से 40 जिलों का योगदान है। 

वित्त वर्ष -2021 में भारत के आतिथ्य उद्योग का राजस्व 65 प्रतिशत तक हो सकता है कम

हेल्थकेयर सुधारों के बावजूद कोविड से बदतर हो रही है भारत की अर्थव्यवस्था

भारत में कोरोना के कहर से US की कंपनियों में पड़ रहा प्रभाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -