भारत में कोरोना के कहर से US की कंपनियों में पड़ रहा प्रभाव
भारत में कोरोना के कहर से US की कंपनियों में पड़ रहा प्रभाव
Share:

वॉल स्ट्रीट ब्रोकरेज बैंक ऑफ अमेरिका (बोफा) सिक्योरिटीज ने कहा कि कोविड-19 मामलों में तेजी से आर्थिक सुधार होने का खतरा है, और जीडीपी मार्च तिमाही, 2020-21 के लिए पहले अनुमानित 3 प्रतिशत वृद्धि हासिल करने की संभावना नहीं है। यह देखते हुए कि एक महीने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन जीडीपी से 100-200 आधार अंकों की कमी कर सकता है, ब्रोकरेज ने कहा कि विकास अभी भी कमजोर है, जो प्रमुख आर्थिक गतिविधि संकेतक और एनीमिया ऋण वृद्धि में भारी गिरावट से बढ़ रहा है, और बढ़ती महामारी के मामले है केवल विकास के मोर्चे पर चिंता बढ़ रही है। 

हालांकि, बोफा सिक्योरिटीज की रिपोर्ट ने मार्च क्वार्टर 2020-21 के लिए जीडीपी नंबर की संभावना पेश नहीं की। रिपोर्ट में कहा गया है कि सात घटक वाला बोफा इंडिया एक्टिविटी इंडिकेटर फरवरी में घटकर 1 प्रतिशत रह गया जो जनवरी में 1.3 प्रतिशत था, रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत गतिविधि सूचकांक के 7 में से 4 घटक पिछले महीने की तुलना में फरवरी में धीमा हो गए। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि यह मार्च तिमाही के लिए उनके 3 प्रतिशत वास्तविक जीवीए वृद्धि पूर्वानुमान के लिए जोखिम है। सूचकांक में पहली बार 2020-21 में नौ सीधे महीनों की गिरावट के बाद दिसंबर 2020 में सकारात्मक हो गया था। महामारी के मामलों में स्पाइक से रिकवरी का खतरा बढ़ जाता है। 

"हम अनुमान लगाते हैं कि राष्ट्रीय लॉकडाउन के एक महीने में सकल घरेलू उत्पाद की 100- 200 बीपीएस लागत आती है।" पिछले एक पखवाड़े से भारत में महामारी काजेलोड हर दिन नए रिकॉर्ड बना रहा है। नवीनतम आधिकारिक संख्या पिछले 24 घंटों में दैनिक संक्रमण को 2.17 लाख और 1,185 मौतों को शामिल करती है - दोनों दुनिया में सबसे अधिक हैं और दूसरे और तीसरे सबसे प्रभावित देशों की तुलना में अधिक हैं - ब्राजील और अमेरिका। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह देखा जाना बाकी है कि क्या दूसरी लहर राष्ट्रीय लॉकडाउन के बिना रहती है और नोट किया कि महाराष्ट्र, जो कि राष्ट्रीय सकल घरेलू उत्पाद का 16 प्रतिशत से अधिक योगदान देता है, पहले ही महीने के अंत तक लॉकडाउन के तहत है क्योंकि राज्य में आधे से अधिक नए हैं।

हाइड्रोजन उपयोग को बढ़ावा देने के लिए अगले 5-7 वर्षों में 200-मिलियन अमेरिकी डॉलर खर्च करेगा भारत

मार्च में आठ साल के उच्च स्तर पर पहुंची थोक मूल्य मुद्रास्फीति

जीएमआर समूह ने की जीएमआर एयरोसिटी हैदराबाद के शुभारंभ की घोषणा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -