वित्त वर्ष -2021 में भारत के आतिथ्य उद्योग का राजस्व 65 प्रतिशत तक हो सकता है कम
वित्त वर्ष -2021 में भारत के आतिथ्य उद्योग का राजस्व 65 प्रतिशत तक हो सकता है कम
Share:

घरेलू आतिथ्य उद्योग, जो कि कोविड-19 से संबंधित व्यवधानों से बुरी तरह प्रभावित हुआ है, के 2020-21 में 65% से अधिक गिरावट की संभावना है। रिपोर्ट में कहा गया है कि खिलाड़ियों द्वारा लागत में भारी कटौती के कई उपायों के बावजूद, उद्योग ने पिछले चार वर्षों में संचयी लाभ को समाप्त करने में बड़े पैमाने पर परिचालन और शुद्ध घाटे की रिपोर्ट की संभावना है।

आईसीआरए ने कहा कि बड़ी होटल कंपनियों के राजस्व में वित्त वर्ष 2015 में सालाना आधार पर लगभग 65 प्रतिशत की गिरावट आने की संभावना है। एजेंसी को उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2012 की दूसरी छमाही में मौसमी चरम में सुधार होगा, हालांकि, स्थिति अभी भी विकसित हो रही है, भारत में और विश्व स्तर पर कोविड मामलों में वृद्धि के साथ भीड़ नियंत्रण और लॉकडाउन के साथ कई हेडवांड के रूप में देखा गया है। हालांकि व्यापक टीकाकरण रोलआउट चीजों को एक हद तक कम कर सकता है, स्थिति विकसित हो रही है और निगरानी योग्य है, रिपोर्ट में कहा गया है कि पैन-इंडिया एआरआर (औसत कमरे की दर) अभी भी वित्त वर्ष 2018 में FY19 के स्तर पर छूट होगी।

इसने कहा कि पूर्व-सीओवीआईडी स्तरों की वसूली में लगभग 2-3 साल लगेंगे। रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि महामारी के गंभीर प्रभाव से डाउनग्रेड में तेज वृद्धि हुई है क्योंकि होटल बंद होने और कम रहने के कारण गहरी क्षति हुई है। जनवरी 2020 में स्थिर आउटलुक के साथ 92 प्रतिशत संस्थाओं की तुलना में लगभग 70 प्रतिशत संस्थाएं नकारात्मक ऋण दृष्टिकोण पर हैं। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि मांग पिकअप हाल के महीनों में रहने, ड्राइव-टू-लीजर और सोशल MICE से दिखाई दे रहा था, और वित्त वर्ष21 की चौथी तिमाही में उद्योग के लिए आशावाद की खुराक प्रदान करने वाली अधिभोग में 50 प्रतिशत के करीब थी।

लगातार तीसरे दिन 2 लाख से अधिक कोरोना केस दर्ज, मौत के आंकड़ों ने तोड़ा रिकॉर्ड

गुजरात में लॉकडाउन से दहशत, 3 दिन में 15000 मजदूरों ने किया पलायन

कोरोना के बिगड़ते हाल देखते हुए बोले सोनू सूद- हालात बेहद गंभीर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -