निधन : नहीं रहे जाबांज जवान हनुमंथप्पा
निधन : नहीं रहे जाबांज जवान हनुमंथप्पा
Share:

नई दिल्ली : सियाचीन के ग्लेशियर में 6 दिनों तक 35 फीट नीचे दबे रहने के बाद भी जिन्दा रहे लांस नायक हनुमंथप्पा कोपड़ का आज दिल्ली के सैन्य अस्पताल में 11:45 बजे निधन हो गया है. डॉक्टर की टीम की तमाम कोशिश के बाद भी वें हनुमंथप्पा को नहीं बचा पाए. इस समय अस्पताल में हनुमंथप्पा की माँ, पत्नी और परिवार के बाकी सदस्य भी मौजूद है. जल्दी ही सेना अध्यक्ष सुहाग भी अस्पताल पहुँच सकते है. उसके बाद हनुमंथप्पा को श्रद्धांजलि दी जाएगी. श्रद्धांजलि देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई बड़े नेता पहुँच सकते है.

खबर है कि उनकी हालत बहुत गंभीर थी. वें कोमा में थे, उनके अंग काम नहीं कर रहे थे. उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया है और उन पर दवाओं का असर नहीं हो रहा था. उनके दिमाग में ऑक्सीजन भी ठीक ढंग से पहुंच नही पा रही थी. हनुमंथप्पा के दोनों ही फेफड़ों में निमोनिया के लक्षण दिखे थे और उनके लिवर के अलावा किडनी डायफंक्शन की‍ स्थिति बनी हुई थी.

गौरतलब है कि सियाचिन में देश की हिफाजत के लिए तैनात लांसनायक हनुमंतप्‍पा 35 फीट मोटी बर्फ की परत के नीचे करीब छह दिन तक दबे रहे. सेना के रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान वह जीवित अवस्था में मिले थे. उनकी हालत बेहद खराब थी.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -