भारत में दोबारा एंट्री करेगी FORD! इस धांसू कार को लाने की कर रही है तैयारी
भारत में दोबारा एंट्री करेगी FORD! इस धांसू कार को लाने की कर रही है तैयारी
Share:

अमेरिकी वाहन निर्माता फोर्ड ने हाल ही में भारतीय बाजार में अपनी लोकप्रिय एसयूवी Endeavour का नाम फिर से पेटेंट करवाया था. तत्पश्चात, कंपनी ने अपनी एक और नई कार का नेमप्लेट रजिस्टर करवाया है. फोर्ड की ये तैयारियां इस बात का हिंट दे रही हैं कि, कंपनी एक बार फिर से शीघ्र ही भारतीय सड़कों पर फर्राटा भरने को तैयार है. लगभग 2 वर्ष पहले अपना कारोबार समेटने वाली फोर्ड की एंट्री की सुगबुगाहट फिर से तेज हो रही है. प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक, Endeavour के बाद कंपनी ने भारत में अपनी एक और कार Mustang Mach-E का ट्रेडमार्क रजिस्टर करवाया है. गौरतलब हो कि, फोर्ड द्वारा स्थानीय प्रोडक्शन बंद किए जाने के पश्चात् Mustang ही पहली कार थी, जिसको यहां के बाजार में उतारने की चर्चा चली थी. 

बहरहाल, फोर्ड की वापसी के कई और भी संकेत प्राप्त होते हैं, जिनके आधार पर बोला जा सकता है कि, कंपनी ने अपने लिए भारत वापसी के रास्ते खुले रखे हैं. कहा जा रहा है कि, फोर्ड इंडिया चेन्नई प्लांट को बेचने के अपने फैसले पर पुनर्विचार कर रही है और निर्यात के लिए या भारतीय बाजार में वापसी के लिए इस फेसिलिटी का का इस्तेमाल करने के विकल्पों का मूल्यांकन कर रही है. क्योंकि फोर्ड ने हाल ही में जेएसडब्ल्यू समूह (JSW Group) के साथ सौदा रद्द कर दिया था. ऐसा कहा जा रहा है कि, इस प्लांट को बेचने की योजनाओं पर विराम लगाकर फोर्ड अपने लिए रास्ता खुला रखना चाहती है.

Mustang Mach-E भारत के लिए पूरी तरह नई होगी. हालांकि कंपनी की ओर से इसके भारत में एंट्री के बारे में अभी कोई जानकारी शेयर नहीं की गई है, किन्तु संभव है कि कंपनी से कम्पलीट बिल्ट यूनिट (CBU) के तौर पर यहां के बाजार में उतारे. आरम्भ में आयात नियमों को ध्यान में रखते हुए इसके 2,500 यूनिट्स को लॉन्च किया जा सकता है, जो बिना होमोलॉगेशन के इन यूनिट्स को लाने की सुविधा देता है. ग्लोबल मार्केट में ये इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर रियर व्हील ड्राइव (RWD) तथा ऑल व्हील ड्राइव (AWD) दोनों वेरिएंट में आती है. इसके अतिरिक्त ये कार दो अलग-अलग बैटरी पैक विकल्प के साथ दो अलग वेरिएंट्स स्टैंडर्ड और एक्सटेंडेड रेंज में भी उपलब्ध है. हालांकि अभी इस बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी कि फोर्ड भारत में इस कार को कब तक लॉन्च करेगा. तथा जहां तक कीमत की बात है तो जाहिर है कि, ये एक महंगी इलेक्ट्रिक कार होगी. कहा जा रहा है कि, 50 वर्षों पुरानी लिगेसी वाली मस्टैंग कूपे पर बेस्ड इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत लगभग 1 करोड़ रुपये हो सकती है.

लोकसभा चुनाव में सुरक्षा की कमान संभालेंगे CAPF के 3.40 लाख जवान, ECI ने शुरू की तैयारियां, गृह मंत्रालय लेगा फैसला

'इमरान और उसके साथियों ने मुझे बड़ी हानि पहुंचाने की कोशिश की', सांसद साध्वी प्रज्ञा ने सिंधिया से की एक्शन की मांग

6 महीने बाद रोहित शर्मा के बल्ले से निकला अर्धशतक, लड़खड़ाने के बड़ा संभला भारत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -