मिजोरम के मुख्यमंत्री बनने के लिए तैयार लालदुहोमा, 8 दिसंबर को लेंगे पद और गोपनीयता की शपथ
मिजोरम के मुख्यमंत्री बनने के लिए तैयार लालदुहोमा, 8 दिसंबर को लेंगे पद और गोपनीयता की शपथ
Share:

आइज़ोल: मिज़ोरम में लालदुहोमा की ZPM (ज़ोरम पीपल्स मूवमेंट) विजयी हुई है, उसने 40 विधानसभा सीटों में से 27 सीटें जीतीं और सत्तारूढ़ MNF (मिज़ो नेशनल फ्रंट) को सत्ता से बाहर कर दिया। मिजोरम के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री लालदुहोमा का शपथ ग्रहण समारोह शुक्रवार 8 दिसंबर को होगा। जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक भी आज रात 8 बजे आइजोल के लालदुहोमा स्थित आवास पर होगी। पार्टी द्वारा राज्य चुनावों में भारी जीत दर्ज करने के एक दिन बाद, मिजोरम की सबसे कम उम्र की महिला विधायक बैरिल वन्नेइहसांगी सहित ZPM (जोरम पीपुल्स मूवमेंट) के नेताओं ने आज आइजोल में पार्टी कार्यालय में एक पूजा सेवा में भाग लिया।

ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) के 74 वर्षीय संरक्षक, लालदुहोमा ने शुरुआत में भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के एक अधिकारी के रूप में अपना करियर शुरू किया और तटीय राज्य गोवा में सेवा की। फिर उन्हें दिल्ली स्थानांतरित कर दिया गया जहां उन्होंने तत्कालीन प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी की सुरक्षा के प्रभारी के रूप में अपने कर्तव्यों का निर्वहन किया। सेवा से बाहर आने के बाद, उन्होंने ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) की स्थापना की और 1984 में लोकसभा में प्रवेश करके इतिहास रच दिया। हालाँकि, उनके राजनीतिक प्रक्षेपवक्र में तब बदलाव आया जब वह दल-बदल विरोधी कानून के तहत अयोग्यता का सामना करने वाले पहले सांसद बन गए। असफलता के बावजूद, लालदुहोमा ने पूर्वोत्तर राज्य में काम करना जारी रखा और अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

पिछले विधानसभा चुनाव में, उन्हें ZNP के नेतृत्व वाले ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) गठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में चुना गया था। मिजोरम में 40 विधानसभा सीटों के लिए विधायकों के चुनाव के लिए 7 नवंबर को मतदान हुआ था और वोटों की गिनती 4 दिसंबर को हुई थी। एमएनएफ की हार के बाद, ज़ोरमथांगा ने राजभवन में राज्यपाल डॉ. हरि बाबू कंभमपति को अपना इस्तीफा सौंप दिया।

राजस्थान में फिर होगा मतदान ! चुनाव आयोग ने कर दिया तारीख का ऐलान

छात्र ने बेंच पर पर लिख दिया ‘जय श्रीराम’ तो भड़की ईसाई टीचर, मासूम के मुँह पर पोता व्हाइटनर, हिन्दू संगठनों ने मचाया हंगामा

करणी सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की घर में घुसकर हत्या, इलाके में मचा हड़कंप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -