बहुत ही खतरनाक है साउथ अफ्रीका का ये आइलैंड, होते हैं भयानक काम
बहुत ही खतरनाक है  साउथ अफ्रीका का ये आइलैंड, होते हैं भयानक काम
Share:

जब भी हम किसी आइलैंड के बारे में सोचते तो सोच कर ही हमे उसकी खूबसूरती ही याद आती है. लेकिन आज एक ऐसे द्वीप के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में जानकर आप भी सोच में पड़ जायेंगे. यह आइलैंड हरियाली के लिए नहीं बल्कि अपने जुर्म के लिए जाना जाता है. आइये आपको बता देते है अनोखे आइलैंड के बारे में. दरअसल, युगांडा और केन्या की सीमा पर साउथ अफ्रीका की विक्टोरिया झील के पास बसा पथरीला 'मिगिनगो द्वीप' बहुत खास है. इसकी कहानी भी बहुत ही खास है 

आपको जानकर हैरानी होगी कि यहां गिनती के पेड़ हैं, आधा एकड़ में फैला यह द्वीप किसी फुटबॉल मैदान का आधा है. बता दें मिगिनगो द्वीप पर 500 से अधिक लोग रहते हैं, जो केवल 2,000 वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैले हैं. यहां हालत इतनी ख़राब है कि यहां के लोग टूटे-फूटे और छोटी-छोटी झोपड़ियों जैसे घरों में रहते हैं. उनके घर लकड़ियों और लोहे की चद्दरों से ढके हुए हैं. यानी आप सोच ही सकते हैं कि कितनी हालत खरं है इस आइलैंड की. इस छोटी सी जगह में पांच बार, एक ब्यूटी सैलून, एक फार्मेसी और कई होटल मौजूद हैं. कहा जाता है की तब ये आईलैंड घांस और सांपों से भरा पड़ा था.

इतना ही नहीं, हैरत तो तब होती है जब इस नन्हे से द्वीप पर कई वेश्यालय भी चलते हैं, ये दुनिया का सबसे भीड़भाड़ वाला द्वीप है. मिगिनगो द्वीप की चट्टानें मछली पकड़ने वाले मछुवारा समुदाय से हमेशा भरी रहती हैं. नालीदार लौह घरों के बीच छोटी-छोटी गली के रास्ते पर मछुआरे घनी आबादी वाले जगह पर मछली पकड़ने के लिए अपने जाल तैयार करते हैं. ये कह सकते हैं कि इस द्वीप पर जितने गैरकानूनी काम हो सकते हैं, वो सब किए जा रहे हैं. यहां की महिलाएं तंग गलियों में अपने कपड़े सुखाती हैं, साथ ही महिलाएं बाल बंधवाने के लिए सैलून में ही जाती हैं. यहां की महिलाओं का रहने का ढंग बिल्कुल ही अलग सा होता है. 

वहीं बताया जाता है कि साल 1991 में डलमास टेम्बो और जॉर्ज कीबेबे नाम के दो मछुआरे यहां पहली बार आये थे. 2004 में यहां जोसेफ नाम का व्यक्ति पंहुचा और एक घर दिखा. जिसके बाद युगांडा, केन्या और तंजानिया यहां आकर धीरे धीरे बसने लगे. 

इस मंदिर में जाने से थर-थर कांपने लगते हैं लोग, वजह जानकर रोंगटे खड़े हो जाएंगे

यहां चिकन से भी महंगा बिक रहा है चूहे का मांस, जानिए क्यों

4 मंजिले इस रहस्यमयी कुएं से हमेशा आती है रोशनी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -