लाफार्ज, निरमा को 94 अरब में बेचेगी अपनी इन्डियन यूनिट
लाफार्ज, निरमा को 94 अरब में बेचेगी अपनी इन्डियन यूनिट
Share:

सीमेंट बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी लाफार्ज-होल्सिम, अपनी भारतीय यूनिट लाफार्ज इंडिया में अपनी हिस्सेदारी निरमा को बेचेगी. यह सौदा 1.4 अरब डॉलर (करीब 94 अरब रुपए) का आंका गया है. कंपनी की ओर से सोमवार को यह जानकारी दी गई।

बता दें कि लाफार्ज इंडिया के तीन सीमेंट कारखाने और दो ग्राइंडिंग स्टेशन हैं. इनकी सालाना उत्पादन क्षमता 1.1 करोड़ टन है. कम्पनी ने घोषणा की कि उसने लाफार्ज इंडिया में अपनी हिस्सेदारी बेचने के लिए निरमा लिमिटेड के साथ समझौता किया है। उपक्रम का मूल्य 1.4 अरब डॉलर आंका गया है. इस सौदे को भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग की मंजूरी मिलनी बाकी है।

गौरतलब है कि लाफार्ज इंडिया देश की प्रमुख रेडीमिक्स कॉन्क्रीट विनिर्माता भी है. कंपनी के मुताबिक सौदे से मिलने वाली रकम का इस्तेमाल कर्ज का बोझ कम करने में किया जाएगा. लाफार्ज-होल्सिम भारत में अपनी सहायक कंपनियों, एसीसी और अंबुजा के जरिये कारोबार करती रहेगी. इन सहायक कंपनियों की संयुक्त उत्पाद क्षमता 6 करोड़ टन है और देशभर में इनका वितरण नेटवर्क है।

कंपनी के सीईओ एरिक ओल्सेन ने कहा यह समझौता उसके 3.56 अरब डॉलर (करीब 239 अरब रुपए) की विनिवेश योजना का हिस्सा है.' इस सौदे के साथ विनिवेश योजना का दो-तिहाई काम पूरा हो जाएगा। योजना के तहत लाफार्ज दक्षिण कोरिया की कम्पनी बेच चुकी है.सऊदी अरब में भी अपनी अल्पांश हिस्सेदारी बेचने का सौदा कर चुकी है|

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -