लाड़ली लक्ष्मी योजना से आया लिंगानुपात एवं लोगों की विचारधारा में सुधार- मंत्री डॉ. मिश्रा
लाड़ली लक्ष्मी योजना से आया लिंगानुपात एवं लोगों की विचारधारा में सुधार- मंत्री डॉ. मिश्रा
Share:

इंदौर/ब्यूरो। यत्र नार्यस्तु पूज्यन्ते रमन्ते तत्र देवताः इसी विचार को पल्लवित एवं पुष्पित करके समाज के अंदर स्थापित करने का संकल्प लिया है मध्यप्रदेश शासन ने और उसी संकल्प से उपजा है लाड़ली लक्ष्मी योजना का प्रकल्प। हर जगह नारी का स्थान सम्मान के साथ ऊंचा बढ़ता जाए इसी उद्देश्य के साथ राज्य शासन कार्य कर रहा है। यह बात आज गृहमंत्री एवं इंदौर जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने सेवा पखवाड़े के तहत इंदौर के लाभ मंडपम में आयोजित किए गए लाडली लक्ष्मी सम्मेलन के दौरान कही। मंत्री डॉ. मिश्रा कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में शामिल हुए।  
 
कार्यक्रम में जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट, विधायक द्वय श्री महेंद्र हार्डिया एवं श्री रमेश मेंदोला, आईडीए के अध्यक्ष श्री जयपाल सिंह चावड़ा, श्री सुदर्शन गुप्ता, श्री मधु वर्मा, कलेक्टर श्री मनीष सिंह, अतिरिक्त पुलिस आयुक्त श्री मनीष कपूरिया, नगर निगम आयुक्त श्री प्रतिभा पाल, अपर कलेक्टर द्वय श्री अभय बेडेकर एवं श्री अजय देव शर्मा, महिला एवं बाल विकास विभाग अधिकारी श्री रामनिवास बुधौलिया सहित लाड़ली लक्ष्मी योजना की हितग्राही बालिकाएं एवं उनके अभिभावकगण उपस्थित रहे। सम्मेलन में उत्कृष्ट कार्य करने वाली लाडली लक्ष्मीओं एवं एकल बेटी परिवारों को सम्मानित किया गया। साथ ही लाडली लक्ष्मी बेटियों के स्वास्थ्य के परीक्षण के लिए शिविर का आयोजन भी किया गया। कार्यक्रम के दौरान विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी दी गई जिसमें योगा का अद्भुत प्रदर्शन करने वाली बेटी को प्रभारी मंत्री डॉ. मिश्रा द्वारा 11 हजार रुपए का नगद पुरस्कार भी दिया गया।

मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के अगुवाई में शुरू की गई प्रधानमंत्री आवास योजना, आयुष्मान योजना, फसल बीमा योजना आदि के माध्यम से व्यक्ति की आर्थिक एवं सामाजिक स्थिति में बेहतर बदलाव आया है। इसी तरह मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शुरू की गई लाड़ली लक्ष्मी योजना, कन्यादान योजना, मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना, संबल योजना ने यह सुनिश्चित किया है कि समाज के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति का उदय हो। इसी क्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा शुरू किया गया मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान गरीब के उत्थान का संकल्प लेकर शुरू किया गया है। इसके माध्यम से प्रदेश के आखिरी व्यक्ति तक केंद्र एवं राज्य शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा रहा है। मंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा कि लाड़ली लक्ष्मी योजना मातृशक्ति की वंदना करने वाली योजना है। इससे हमारी समाज की दिशा और दशा में अविस्मरणीय बदलाव आया है। लाड़ली लक्ष्मी योजना के शुरू होने से पहले प्रदेश का लिंगानुपात बहुत ही दयनीय स्थिति में था। उस समय बेटी का पैदा होना दुर्भाग्य माना जाता था। लेकिन लाड़ली लक्ष्मी योजना ने लोगों की विचारधारा बदली और साथ ही लिंगअनुपात में भी सुधार आया। आज बेटी के जन्म को उत्सव की तरह मनाया जाता है। इसी तरह की नवाचार भरी योजनाओं से देश एवं प्रदेश के हर व्यक्ति की स्थिति में परिवर्तन आ रहा है

बिना इनरवियर ही बाजार पहुंची पूनम पांडे, देखकर लोग रह गए हैरान

रात को ऐसी हालत में सड़कों पर निकल पड़ी पूनम पांडे, देखकर आहें भरने लगे फैंस

महादेव के भक्तों को बड़ा झटका, बंद हुई महाकाल मंदिर की ये सुविधा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -