तिरंगा फहराने के बाद ही यहां के लोग खाते है खाना !
तिरंगा फहराने के बाद ही यहां के लोग खाते है खाना !
Share:

लातेहार : स्वाधीनता दिवस के अवसर पर आपने झंडावंदन करने के आयोजनों के बारे में तो देखा या सुना होगा लेकिन एक ऐसा भी गांव है, जहां के लोग न केवल परंपरागत रूप से स्वाधीनता दिवस का आयोजन उत्साह व उमंग के साथ करते है वहीं जब तब झंडावंदन नहीं कर लेते, तब तक गांव के लोग भोजन तक नहीं करते है। और हां यदि इस दिन कोई मेहमान किसी के घर में आता है तो उसे ईश्वर का रूप मानते हुये जमकर आवभगत भी की जाती है। जिस गांव की यहां बात की जा रही है, वह है कुरामूं। यह गांव झारखंड स्थित लातेहार-चतरा सीमा पर स्थित है। यह बात अलग है कि इस गांव के लोग आज भी मूलभूत सुविधाओं के लिये जिम्मेदारों का मुंह ताक रहे है, लेकिन जिस तरह से स्वतंत्रता दिवस मनाने की परंपरा कायम है, वह अन्यों के लिये प्रेरणा स्त्रोत जरूर बन सकती है।

एक दिन पहले से तैयारियां

गांव के लोग बताते है कि स्वतंत्रता दिवस मनाने की तैयारियां एक दिन पहले से कर ली जाती है। गांव का सबसे बुर्जुग व्यक्ति स्वतंत्रता दिवस समारोह का प्रमुख होता है और उसके हाथों से ही तिरंगा फहराया जाता है।

बनाते है व्यंजन

गांव के लोगों के अनुसार स्वंतत्रा दिवस पर जब तक झंडावंदन नहीं कर लिया जाता, तब तक कोई भी पेट नहीं भरता है, न बच्चे और न वृद्ध और न ही कोई बीमार। करीब आधे घंटे तक स्वतंत्रता दिवस का कार्यक्रम चलता है और फिर सभी ग्रामीण अपने-अपने घर चले जाते है। महिलाएं रसोई का काम देखने चली जाती है तथा स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मीठे व्यंजन बनाकर एक दूसरे के घर भिजवाने का भी रिवाज इस गांव में लंबे समय से चला आ रहा है।

स्वतंत्रता दिवस मनाने का समय इस तरह से निर्धारित किया जाता है कि किसी का काम प्रभावित न हो। तिरंगे की आरती उतारी जाती है और भोग भी लगाया जाता है। संभवतः इस तरह की परंपरा ओर कहीं नहीं देखी जाती है। गौरतलब है कि यह गांव नक्सल प्रभावितों में आता है।

शिवराज ने ली विकास की शपथ, अडवाणी, यादव ने भी लहराया ध्वज

राहुल गाँधी ने पार्टी मुख्यालय पर पहली बार फहराया तिरंगा !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -