इस एक्ट्रेस से नाम जुड़ते ही कुमार सानू की पत्नी ने दे दिया था तलाक
इस एक्ट्रेस से नाम जुड़ते ही कुमार सानू की पत्नी ने दे दिया था तलाक
Share:

90 के दशक की सुपरहिट सिंगर कुमार सानू आज अपना जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे है। 20 अक्टूबर 1957 को कोलकाता में जन्में कुमार सानू ने हिंदी सहित बंगाली, कन्नड़ और नेपाली में गाने गाए हैं। 90 के दशक में मूवीज में रोमांटिक गानों का मतलब कुमार सानू होते थे। कुमार सानू के नाम एक दिन में 28 सॉन्ग गाने का रिकॉर्ड गिनीज बुक में दर्ज हो चुका है।

बचपन से ही गाने की ट्रेनिंग लेने लगे थे कुमार: कुमार सानू का असली नाम केदारनाथ भट्टाचार्य है। उनके पिता भी एक अच्छे गायक और संगीतकार भी रहे। उन्होंने ही कुमार सानू गाना गाने और तबला बजाने की प्रशिक्षण दिया है। ग्रेजुएशन खत्म करने के उपरांत कुमार सानू ने स्टेज शो करने शुरू कर दिए थे। कुमार सानू गायक किशोर कुमार को अपना आदर्श भी कहते है। कुमार सानू को पहला ब्रेक जगजीत सिंह ने दिया था। उन्होंने कल्याणजी आनंद से कुमार का परिचय करवाया, जिन्होंने 1989 में कुमार सानू के साथ मूवी 'जादूगर' के लिए एक गाना गाया था। हालांकि उन्होंने वर्ष 1986 में एक बांग्लादेशी फिल्म में गाना गाकर अपने करियर की शुरुआत कर दी थी।

एक दिन में 28 गाने गाकर बनाया था गिनीज बुक रिकॉर्ड: 350 से अधिक मूवीज के लिए गाने वाले कुमार सानू को 1990 में आई ब्लॉतबस्टर मूवी आशिकी से कामयाबी मिली, न सिर्फ मूवी बल्कि इसके गाने भी सुपरहिट हुए और कुमार सानू लोकप्रियता के शिखर पर पहुंच गए। मूवी के गानों ने ऐसा जादू बिखेरा कि हर कोई उनका दीवाना हुआ। जिसके उपरांत उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और 350 से भी अधिक मूवीज में अपनी आवाज दी। कुमार सानू ने एक दिन में 28 गाने रिकॉर्ड कर अपना नाम 'गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड' में भी दर्ज कराया है।

2009 में पद्मश्री से किया गया सम्मानित: अपने करियर में उन्होंने लगभग सभी बड़े निर्माताओं की मूवीज को दिया गया है। गायन के साथ साथ वह हम आपके दिल में रहते हैं और दम लगा के हईशा जैसी मूवीज में एक कैमियो भूमिका के लिए एक एक्टर के रूप में भी दिखाई दिए थे। उन्होंने "दिल का रिश्ता", "कयामत", "अंदाज", "बेवफा" और "नो एंट्री" जैसी मूवीज में गाया है। वह हमेशा सचिन देव बर्मन के साथ गाना गाना चाहते थे। उन्होंने अनु मलिक के लिए 60 फिल्मों, जतिन-ललित के लिए 30 फिल्मों और राजेश रोशन के लिए 25 मूवीज में गाने गाए हैं। संगीत में योगदान के लिए उन्हें 2009 में पद्मश्री से सम्मानित भी किया जा चुका है। 

दो शादियां की हैं: कुमार सानू ने 2 विवाह किया है। 80 के दशक में उन्होंने रीता भट्टाचार्य से विवाह किया था। इसी दौरान अभिनेत्री मीनाक्षी शेषाद्रि और कुमार सानू के अफेयर की खबरें रीता तक पहुंचीं और 1994 में दोनों ने अलग होने का फैसला कर लिया। 1994 में कुमार सानू ने दूसरी शादी सलोनी से की।

'जो बीत गया, वह बीत गया', यामी गौतम ने फैन को दिया जवाब

बॉयफ्रेंड जहीर इकबाल की हरकत देख चीख पड़ीं सोनाक्षी सिन्हा, वीडियो वायरल

रमेश तौरानी की दिवाली पार्टी में सबसे बेस्ट दिखे विक्की-कैटरीना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -