ये धुरंधर भी ले चुके है वनडे क्रिकेट में हैट्रिक विकेट
ये धुरंधर भी ले चुके है वनडे क्रिकेट में हैट्रिक विकेट
Share:

कोलकाता- भारत के चाइनामैन यानि लेग स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव ने कल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के दूसरे वनडे मैच में हैट्रिक लेने का कारनामा करते हुए रिकॉर्ड बना दिया है. भारत के लिए वनडे क्रिकेट में हैट्रिक विकेट लेने वाले कुलदीप यादव तीसरे गेंदबाज बन गए. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज मैथ्यू वेड, एस्टन एगर और पेट कमिंस को लगातार 3 गेंद पर आउट कर इतिहास लिखने में सफलता पाई. कुलदीप यादव से पहले चेतन शर्मा और महान कपिल देव ने भारत के लिए वनडे में हैट्रिक लेने का कमाल किया था. कुलदीप की हैट्रिक से भारत ने दूसरा मुकाबला जीतकर आईसीसी वनडे रैंकिंग में शीर्ष स्थान प्राप्त कर लिया है.

आइये जानते हैं भारत के आलावा वर्ल्ड क्रिकेट के ऐसे स्पिनरों के बारे में जिन्होंने वनडे क्रिकेट में हैट्रिक विकेट चटकाने का गौरव प्राप्त किया है-

1. सकलैन मुश्ताक (पाकिस्तान)- पाकिस्तान के पूर्व महान स्पिनर सकलैन मुश्ताक ने वनडे क्रिकेट में अपने करियर में दो दफा हैट्रिक विकेट लेने का कारनामा कर दिखाया है. सबसे पहले सकलैन मुश्ताक ने साल 1996 में जिम्बाब्वे के खिलाफ पेशावर वनडे मैच में हैट्रिक विकेट लेने में सफलता पाई थी. इसके बाद सकलैन मुश्ताक ने 1999 में इतिहास रचते हुए जिम्बाब्वे के खिलाफ ही ओवल वनडे मैच में हैट्रिक विकेट लेने का कमाल किया था.

2 .अब्दुर रज्जाक (बांग्लादेश)- बांग्लादेश के स्पिनर अब्दुर रज्जाक ने साल 2010 में जिम्बाब्वे के खिलाफ ढ़ाका वनडे मैच में हैट्रिक लेने का कमाल किया था. अपने पहले वनडे में अब्दुर रज्जाक ने जिम्बाब्वे के बल्लेबाज प्रोस्पर उत्सती, रे प्राइस और क्रिस्टोफर मपोफू को लागातर आउट किया.

3 ताजुल इस्लाम (बांग्लादेश)- बांग्लादेश के स्पिनर ताजुल इस्लाम ने जिम्बाब्वे के खिलाफ ही हैट्रिक विकेट लेने का कमाल किया था. ताजुल इस्लाम ने साल 2014 में ढ़ाका वनडे मैच के दौरान इस शानदार कारनामें को कर पाने में सफल रहे थे. ताजुल इस्लाम ने सबसे पहले जिम्बाब्वे बल्लेबाज टेंडाई चाटारा, जॉन नीम्बू और तनेशे पाएंंगरा को आउट कर हैट्रिक विकेट पूरी करी थी.

4 जेपी ड्यूमिनी (साउथ अफ्रीका)- साउथ अफ्रीका के जेपी ड्यूमिनी ने साल 2015 में श्रीलंका के खिलाफ सिडनी वनडे में हैट्रिक विकेट चटकाने में सफलता पाई थी. जेपी ड्यूमिनी ने एंजेलो मैथ्यूज, नुवान कुलशेखरा और थरिंद्र कौशल को आउट कर हैट्रिक विकेट लेकर कमाल किया था.

5 वानिदु हसरंगा (श्रीलंका)- वानिदु हसरंगा ने साल 2017 में गाले वनडे में जिम्बाब्वे के खिलाफ हैट्रिक विकेट लेने में सफल रहे थे. वानिदु हसरंगा ने सर्वप्रथम मैल्कम वॉलर फिर डोनाल्ड तिरिपानो और टेंडाई चाटारा को आउट कर अपनी हैट्रिक विकेट पूरी करी थी.

पीवी सिंधु पहुंची विश्व बैडमिंटन रैंकिंग में दूसरे पायदान पर

गाँव की 'खुशबू' हैंडबॉल चैंपियनशिप में करेगी देश का प्रतिनिधित्व

कुलदीप यादव ने हैट्रिक लगाकर 47 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम आपके लिए लाये है ताज़ा खेल समाचार आपके पसंदीदा खिलाडी के बारे में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -