केटीआर ने कूरपल्ली गांव में एकीकृत हथकरघा प्रशिक्षण सह उत्पादन केंद्र की रखी नींव
केटीआर ने कूरपल्ली गांव में एकीकृत हथकरघा प्रशिक्षण सह उत्पादन केंद्र की रखी नींव
Share:

हथकरघा मंत्री के टी रामा राव ने कहा कि मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने किसानों के लिए रायथु बीमा बीमा कवरेज के अनुरूप राज्य भर में पावरलूम बुनकरों सहित बुनकरों के लिए चेनेथा बीमा बीमा कवरेज की घोषणा की थी। मंत्री ने जिले के सिंगराम चौराहे के कौरमपल्ली गांव में एकीकृत हथकरघा प्रशिक्षण सह उत्पादन केंद्र की आधारशिला रखी। 10 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली यह सुविधा एक साल के भीतर पूरी हो जाएगी।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार बुनकरों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है और बुनकरों और सहायक श्रमिकों के लाभ के लिए पहले से ही विभिन्न योजनाओं का विस्तार किया जा रहा है, उन्होंने कहा कि नया केंद्र जिले में बुनकरों के कौशल को उन्नत करने के लिए फायदेमंद होगा। नेथन्ना कू चेयुथा - हथकरघा बुनकरों और सहायक श्रमिकों के लिए बचत निधि बचत और सुरक्षा योजना के तहत, राज्य सरकार लाभार्थी द्वारा 8 प्रतिशत योगदान के मुकाबले घोषित आय का 16 प्रतिशत योगदान देती है। यह 36 महीने की लॉक-इन अवधि के साथ आता है।

कोविड महामारी के कारण बुनकरों की कठिनाइयों को ध्यान में रखते हुए, सरकार ने तीन साल की लॉक-इन अवधि में छूट दी और 30 जून, 2020 तक संचित राशि निकालने की अनुमति दी। परिणामस्वरूप, बुनकरों के खातों में 96 करोड़ रुपये वितरित किए गए। , उन्हें उनकी दैनिक जरूरतों और उत्पादन संबंधी कार्यों के लिए राशि का उपयोग करने की सुविधा प्रदान करना। इसके अलावा, हथकरघा विभाग ने बुनकरों और सहायक श्रमिकों की सुविधा के लिए इस साल इस योजना को फिर से शुरू किया है। इसी तरह, चेनेथा मित्र योजना के तहत विभाग बुनकरों के लिए इनपुट सब्सिडी देता है, जिसमें यार्न, डाई और रसायनों पर 50 प्रतिशत सब्सिडी की परिकल्पना की गई है। मंत्री चाहते थे कि बुनकर योजनाओं का सदुपयोग करें।

बेटे के अपहरण की रिपोर्ट लिखाने थाने गई महिला के साथ की बदतमीजी, घर आकर महिला ने उठाया बड़ा कदम

प्रधानमंत्री मोदी की जनता से अपील, कहा- पद्म पुरस्कार के लिए भेजें इन लोगों का नाम...

वेस्ट नील वायरस ने बढ़ाई समस्यां, जानिए क्या है इसके लक्षण?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -