सबसे गहरी गुफाओं में से एक है Georgia की ये खतरनाक गुफा

दुनिया में एक से बढ़कर एक चौका देने वाले स्थान मौजूद हैं, फिर भी कई स्थान ऐसे भी हैं जिनके बारे में कम ही लोग जानते हैं. ऐसी ही एक जगह के बारे में हम आपको गहरी जानकारी देने जा रहे हैं. बता दें, ये है क्रुबेरा गुफा (Krubera Cave), जिसे धरती की सबसे गहरी गुफा माना जाता है और दावा किया जा रहा है कि अब तक ज्ञात गुफाओं में यही सबसे गहरी है. आइये आपको भी बता देते हैं इसके बारे में क्या है खास. 
 
सबसे पहले आपको बता दें कि इस गुफा की गहराई 2197 मीटर(7208 फीट) है, जिसे बाहर से देखने मात्र से रोंगटे खड़े हो जाते है. यह गुफा ब्लैक सागर के तट पर अब्खाज़िया (Abkhazia) नामक स्थान पर स्थित है. जगह भी अजीब  है और यहां की ये गुफा जो आपके रोंगटे खड़े कर देगी. इतना ही नहीं, दुर्गम इलाका होने के बावजूद यहाँ पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है और यहाँ आने के लिए उपयुक्त मात्र 4 ही महीनें हैं. इस गुफा की खोज 1960 में हुई थी तथा इस गुफा को वोरोनिया गुफा (Voronya Cave) के नाम से भी जाना जाता है, जिसका अर्थ कौओं की गुफा होता है.

इसके पीछे माना जाता है कि इस गुफा का ऐसा नाम इसलिए पड़ा क्योंकि जब 1980 में इस गुफा की खोज के बाद पहली बार इस गुफा में प्रवेश किया गया था तब यहाँ पर बहुतायत में कौओं के घोसलें मौजूद थे. वर्ष 2001 में इस गुफा को सबसे गहरी गुफा का दर्ज़ा मिला था.  इस समय यहाँ ओअर यूक्रेनी स्पेलिओलॉजिस्टका एक दल आया हुआ था और यही दल इस गुँफ में 1710 मीटर (5610 फीट) की गहराई तक गया भी था. उस वक़्त था सबसे गहरी माने जाने वाली गुफा की गहराई 80 मीटर थी, जबकि इसकी गहराई उससे कहीं अधिक थी.
 
इसके बाद वर्ष 2004 में एक बार फिर यूक्रेनी स्पेलिओलॉजिस्ट का एक दल इस गुफा में उतरा,जबकि अबकी बार गुफा की गहराई 2080 मीटर (6820 फीट) नापी गयी जो कि अपने आप में एक रिकॉर्ड बन गया. वर्ष 2012 में विभिन्न देशों के 59 स्पेलिओलॉजिस्ट के दल ने इसकी गहराई को नापा,जो कि 2197 मीटर (7208 फीट) थी.

यहां पाया गया दो मुंहा सांप जो बेचा जा रहा था करोड़ों में..

अनोखा मंदिर, जहां की जाती है व्हेल मछली की पूजा

मुर्गे को सुबह बांग देना पड़ गया भारी, महिला ने किया ये काम

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -