ओली पहुंचे भारत, नेपाल लेगा 80 मेगावाट बिजली
ओली पहुंचे भारत, नेपाल लेगा 80 मेगावाट बिजली
Share:

नई दिल्ली : नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली भारत पहुंचे। जहां उनका भव्य स्वागत किया गया। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री केपी ओली 6 दिनों की भारत यात्रा पर हैं। माना जा रहा है कि इस यात्रा से दोनों ही देशों के बीच हुई कुछ दूरियां कम होंगी। दरअसल नेपाल का चीन की ओर झुकाव और मधेसियों के आंदोलन को लेकर नेपाल में भारत विरोधी माहौल बना था, मगर प्रधानमंत्री ओली पहले ही साफ कर चुके हैं कि नेपाल और भारत के संबंध अच्छे रहे हैं। ओली प्रधानमंत्री के तौर पर पहली बार भारत पहुंचेंगे।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ओली का हवाई अड्डे पर स्वागत किया। नेपाल के प्रधानमंत्री के साथ उनकी पत्नी राधिका शाक्य भी पहुंची। ओली की भेंट केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से शनिवार को होगी। इसके बाद दोनों देशों के प्रधानमंत्री आपस में मिलेंगे। इस भेंट में द्वि़पक्षीय समझौतों पर समझौते किए जाऐंगे। फिलहाल ओली और उनकी पत्नी को राजकीय अतिथि के तौर पर राष्ट्रपति भवन के अतिथि निवास में ठहराया गया है।

ओली के साथ नेपाल के गृहमंत्री शक्ति बहादुर बास्नेत, प्रधानमंत्री के मुख्य सलाहकार बिष्णु प्रसाद रिमाल, राष्ट्रीय पुननिर्माण प्राधिकार के मुख्य कार्यकारी और अन्य नेता व नौकरशाह पहुंचे हैं। ओली भारत में कारोबारी संभावनाओं को लेकर भी चर्चा करेंगे। उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी और राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से भी  भेंट करेंगे।

शनिवार को औपचारिक भेंट होने के बाद नेपाल के प्रधानमंत्री ओली देहरादून में पनबिजली परियोजना का अवलोकन करने के लिए देहरादून रवाना होंगे। भारत के दौरे से ओली को नेपाल के लिए 80 मेगावाट बिजली की आपूर्ति होने की पूरी संभावना है। दोनों देश इस करार पर समझौता करेंगे। हैदराबाद हाउस में दोनों ही देशों के प्रधानमंत्री इस योजना का शुभारंभ रिमोट का बटन दबाकर करेंगे। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -