इस खूबसूरत मंदिर में लोग फूल नहीं, बल्कि चढ़ाते हैं पत्थर
इस खूबसूरत मंदिर में लोग फूल नहीं, बल्कि चढ़ाते हैं पत्थर
Share:

भारत में कई मंदिर हैं वैसे तो लेकिन एक मंदिर ऐसा भी है जहां पर प्रसद के नाम पर क्या चढ़ता है इस बारे में जानकर आप हैरान रह जायेंगे. आप सोच भी नहीं सकते कि ऐसी भी चीज़ है जो भगवान को अर्पित की जाती है. तो आपको बता दें इस मंदिर के बारे में जिसके बारे में आपको भी नहीं पता होगा. दरअसल, कोटिकालिना काडू बसप्पा मंदिर जहां पर अजीब चीज़ चढ़ाए जाती है. आमतौर पर भगवान को फूल और प्रसाद चढ़ाया जाता हैं. लेकिन इस मंदिर में पत्थर चढ़ाये जाते हैं. आइये जानते हैं कैसा है रिजर्व.

दरअसल, यह मंदिर भारत के दक्षिण में बना है. यहां पर लोगों की भीड़ भी होती है, लेकिन हाथ में फूल लेकर नहीं बल्कि पत्थर लिए. यह मंदिर बेंगलुरु-मैसूर नेशनल हाईवे के मांड्या शहर में स्थित है. किरागांदुरू-बेविनाहल्ली रोड पर बना कोटिकालिना काडू बसप्पा मंदिर पत्थर चढ़ाए जाने के लिए प्रसिद्ध है. यहां अगर आप दर्शन करने जाते हैं तो आपको प्रसाद के तौर पर पत्थर चढ़ाने होंगे. लेकिन पत्थर चढाने के भी नियम जिनका पालन आपको करना होगा. 

बता दें, यहां आप किसी भी साइज का पत्थर भगवान को समर्पित कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि आप एक बार में केवल 3 या 5 पत्थर ही भगवान को चढ़ा सकते हैं. इसका मतलब ये हुआ कि वहां पर भगवान के मंदिर के बाहर पत्थरों की दुकान होगी, क्योंकि जब भगवान को पत्थर ही चढ़ाना है तो फूल माला कौन बेचेगा. यहां पर आने वाले श्रद्धालु अपनी पूजा स्वयं करते हैं. उन्हें न तो पंडित को पैसे देने होते और न ही लम्बी-लम्बी लाइन में खड़े होकर घंटों अपनी बारी का इंतजार करना होता है. आपकी मनोकामना पूरी हो गई तो आपको इसके लिए भगवान को मिठाई चढ़ाने की जरुरत नहीं होती है. एक बार जरूर जाएँ इस मंदिर में.

आकर्षण का केंद्र बनी ये चट्टान, खासियत जान नहीं होगा यकीन

इस मंदिर में लोगों को मिर्च से करवाया जाता है स्नान, वजह जानकर होश खो बैठेंगे

75 साल की ये अम्मा बड़ी ही अनोखी स्टाइल में बेचती हैं भुट्टे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -